पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बालाकोट स्ट्राइक के 2 साल:ग्वालियर से फिर उड़े एयरफोर्स के मिराज और सुखोई, 615 किमी दूर पोकरण में टारगेट को तबाह किया

जोधपुर2 महीने पहले

बालाकोट एयर स्ट्राइक के 2 साल पूरे होने पर वायुसेना (IAF) के मिराज और सुखोई फाइटर एक बार फिर गरजे। इस बार टारगेट था राजस्थान के पोकरण में बने बंकर। ये बंकर ठीक वैसे ही थे, जिन्हें बालाकोट में पाकिस्तानी आतंकवादी पनाह लेने के लिए इस्तेमाल करते हैं। मिराज ने लॉन्ग रेंज स्ट्राइक एक्सरसाइज में सटीक निशाना लगाया और टारगेट को तबाह कर दिया।

शनिवार को IAF के अपग्रेडेड मिराज 2000 और सुखोई 30 MKI फाइटर जेट के स्क्वाड्रन ने ग्वालियर के महाराजपुर एयरबेस से उड़ान भरी थी। टारगेट यहां से 615 किलोमीटर दूर पोकरण में थे। मिराज ने उन्हीं स्पाइस बमों से टारगेट हिट किया, जिनसे बालाकोट में आतंकी ठिकाने तबाह किए गए थे। जानकारी के मुताबिक, इस मिशन में 3 मिराज और 2 सुखोई फाइटर जेट शामिल थे।

पोकरण की चांदण फायरिंग रेंज में मिराज ने स्ट्राइक कर टारगेट को तबाह कर दिया।
पोकरण की चांदण फायरिंग रेंज में मिराज ने स्ट्राइक कर टारगेट को तबाह कर दिया।

एयरफोर्स चीफ ने भी मिराज में उड़ान भरी
महाराजपुर से मिराज फाइटर उसी फॉर्मेशन में उड़े, जिसे बालाकोट स्ट्राइक के दौरान अपनाया गया था। इस मौके पर वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया भी महाराजपुर एयरबेस पहुंचे। वे एयर स्ट्राइक में शामिल पायलट्स से मिले और उसके बाद मिराज में उड़ान भरी।

वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने महाराजपुर से मिराज फाइटर जेट में उड़ान भरी।
वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने महाराजपुर से मिराज फाइटर जेट में उड़ान भरी।

इसलिए किया गया पोकरण का चुनाव
सड़क के रास्ते ग्वालियर से पोकरण की दूरी 812 किलोमीटर है, जबकि एयर डिस्टेंस करीब 615 किलोमीटर है। बालाकोट स्ट्राइक के लिए भी IAF के फाइटर्स ने करीब इतनी ही दूरी तय की थी। जैसलमेर में पोकरण के चांदण में एयरफोर्स की फायरिंग रेंज है। यहां पर 6 टारगेट तैयार किए गए। एयरफोर्स के फाइटर्स ने शनिवार को इनमें से 5 पर बम गिराकर इन्हें तबाह कर दिया।

पोकरण में ऑपरेशन के लिए जाते हुए मिराज 2000 और सुखोई 30 MKI का स्क्वाड्रन।
पोकरण में ऑपरेशन के लिए जाते हुए मिराज 2000 और सुखोई 30 MKI का स्क्वाड्रन।

पुलवामा हमले के जवाब में हुई थी बालाकोट स्ट्राइक
एयरफोर्स के लड़ाकू विमानों ने 26 फरवरी 2019 को नियंत्रण रेखा के पार जाकर बालाकोट में आतंकवादी ठिकानों को नष्ट कर दिया था। ये कार्रवाई पुलवामा में CRPF के काफिले पर हमले के जवाब में की गई थी। जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में लश्कर के आतंकियों ने 14 फरवरी 2019 को CRPF की बस से विस्फोटकों से भरी SUV टकरा दी थी। इस हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

और पढ़ें