पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • The Sarpanch And The Patwaris Formulated A Strategy For Their Demands, Handing Out A Memorandum In The Name Of The Chief Minister.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आंदोलन पर गांव की सरकार:सरपंच व पटवारियों ने अपनी-अपनी मांगों को लेकर बनाई रणनीति, मुख्यमंत्री के नाम पर ज्ञापन सौंपकर दी चेतावनी

शेरगढ़/ लोहावट/ सुरपुरा खुर्द10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सरपंच : 13 जनवरी को जिला मुख्यालय पर धरना, 21 को पंचायतों की तालाबंदी और 30 को जयपुर जाएंगे
  • सरकार ने पीडी खाते खोलने के आदेश दिए, सरपंच सीधे नहीं निकाल सकेंगे पैसे

सरकार द्वारा पंचायतों के वित्तीय अधिकारों में कटौती को लेकर सरपंच विरोध पर उतर आए हैं। सरपंच संघ शेरगढ़ ने मंगलवार को उपखण्ड अधिकारी डॉ.मनोज खेमादा व विकास अधिकारी डॉ. दीपक कुमार शर्मा को मुख्यमंत्री के नाम का ज्ञापन सौंपा। उसमें पंचायतों के ब्याज रहित पीडी खाते खोले जाकर संवैधानिक वित्तीय अधिकारों में की जा रही कटौती रोकी जाए।

अध्यक्ष रामसिंह राठौड़ ने बताया कि सरकार के वर्तमान कार्यकाल में विगत 2 वर्षों से कुछ प्रशासनिक अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों द्वारा पंचायती राज संस्थाओं के प्रशासनिक एवं वित्तीय हितों पर लगातार कुठाराघात किया जा रहा। केंद्रीय वित्त आयोग की राशि के अतिरिक्त राज्य वित्त आयोग का एक भी रुपया ग्राम पंचायतों को हस्तांतरित नहीं किया गया है।

राज्य वित्त आयोग पंचम की द्वितीय-तृतीय किस्त की राशि भी लगभग 3000 करोड़ रुपए कुल राशि 4000 करोड़ रुपए हस्तांतरित नहीं किए। पंचायतों के ब्याज रहित पीडी खाता खोल दिए गए हैं। पीडी खाते की कस्टोडियन सीधे राज्य सरकार होती है ऐसे में ग्राम पंचायतों को संवैधानिक रूप से जो वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त थी। वह समाप्त की जा रही हैं।

सरपंच संघ ने निर्णय लिया है कि प्रदेश का कोई भी सरपंच कोषालय एवं उप कोषालय में डीडीओ कोड जनरेट नहीं करवाएगा। ना ही लॉगिन आईडी बनाने के लिए कोई दस्तावेज प्रस्तुत करेगा। 13 जनवरी को जिला मुख्यालय पर प्रदर्शन किया जाएगा। 21 जनवरी को पंचायतों पर तालाबंदी व 30 जनवरी को जयपुर में बैठक होगी।

उसमें आगामी रणनीति बनाई जाएगी। लोहावट में सरपंच सत्यनारायण विश्नोई, पाबूराम सियाग,ओमप्रकाश जागूं सहित कई मौजूद रहे। भोपालगढ़ सरपंच संघ अध्यक्ष सावित्री कुमारी खदाव ने बताया कि पूरे प्रदेश के सरपंच सरकार के फैसले से खुश नहीं है।

पटवारी : 9 जनवरी को रणनीति बनाई, 15 जनवरी से काम का बहिष्कार करेंगे और 30 से आंदोलन तेज इसलिए, वेतन सुधार व अन्य मांगों पर पूर्व में हुए समझौते को लागू नहीं करने पर रोष व्याप्त
राजस्थान पटवार संघ के तत्वावधान में पटवारियों ने विभिन्न मांगों को लेकर मुख्यमंत्री के नाम एसडीएम रामचंद्र खटीक को ज्ञापन सौंपा। साथ ही 15 जनवरी से कार्य बहिष्कार की चेतावनी दी। ज्ञापन में बताया कि पटवारी प्रशासन की महत्वपूर्ण व सबसे अंतिम कड़ी है। सरकार की सभी योजनाओं को धरातल पर लागू करने में पटवारी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

सरकार व पटवार संघ के बीच कई बार समझौते भी हुए और कई बार ज्ञापन भी दिए लेकिन हमारी समस्याओं का समाधान नहीं हुआ। उन्होंने ज्ञापन में बताया कि पटवारी की वेतन विसंगति एवं वेतन सुधार हेतु पूर्व में हुए समझौते एवं पटवारी के कार्य की बहुआयामी राजस्व, प्रशासनिक, तकनीकी प्रकृति के मध्यनजर ग्रेड पे 3600 करते हुए पटवारी पद को तकनीकी अधिसूचित करने सहित कई मांगें रखी। साथ ही 15 जनवरी से कार्य बहिष्कार की चेतावनी भी दी।

इस दौरान अध्यक्ष महेंद्र चौधरी, रामनिवास चौधरी, ओमप्रकाश मीणा, ध्यानसिंह, पवन कुमार, महेंद्र कुमार, ओमाराम, रामस्वरूप भाकर, भंवरलाल विश्नोई, पारसराम, गणेश, प्रमोद, अनिल, रेणुका सहित कई पटवारी मौजूद रहे।
बावड़ी. तहसीलदार धनाराम गोदारा को राजस्थान पटवार संघ के कार्मिकों ने ज्ञापन सौंपा। संघ के कुलदीप बिश्नोई ने बताया कि 30 जनवरी तक मांगे पूरी नहीं होने पर आंदोलन और तेज किया जाएगा। इस मौके पर मोहनराम चौधरी, रवि सारस्वत सहित कई पटवारी मौजूद रहे।
कलाऊ. लोहावट उपखंड अधिकारी को ज्ञापन दिया। इस दौरानपटवारी देचू बलदेव बिश्नोई, चेतन पूनिया, ऊंटवालिया आसकरण करनोत, भंवरलाल सुथार, रमेश कुमार, आशा बिश्नोई, सुनीता बिश्नोई, जेठूसिंह आदि मौजूद रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser