पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

उपभोक्ता ध्यान दें:10 हजार रुपए से कम रुपए बीसी-ईमित्र के यहां जमा कराने का कोई नियम नहीं, आप 10 से अधिक राशि बैंक में करवा सकते हैं जमा

तिंवरी8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कई बैंक नियमों का हवाला देकर छोटी रकम जमा करने की बजाय ग्राहकों को बीसी के पास भेज रहे

10 हजार से कम नकदी बैंक में जमा नहीं कर उपभोक्ताओं को अधिकृत बीसी केन्द्रों पर भेजने या वहां से ही लेनदेन करने का कोई नियम नहीं है। सूचना के अधिकार के तहत मिली जानकारी में यह सामने आया है कि 10 रुपए से ज्यादा कितनी भी राशि हो, बैंक काउंटर पर जमा की जा सकती है। इससे उपभोक्ताओं को काफी राहत मिलेगी। कई बैंक अक्सर ग्राहकों को 10 हजार रुपए तक के लेनदेन के लिए बीसी या अधिकृत ई-मित्र केंद्र पर जाने का कहते थे लेकिन वहां भी उनके खातों में पर्याप्त राशि नहीं होने पर ग्राहकों को निराश होना पड़ता है।

क्षेत्र की एसबीआई बैंकों में उपभोक्ताओं की 10 हजार रुपए से कम राशि जमा नहीं करने व इस राशि को बैंक के अधिकृत ई-मित्रों,बैंक बीसी पर जमा करवाने का बोलने पर आरटीआई एक्टिविस्ट नरेंद्रसिंह ने आरटीआई लगाकर जानकारी मांगी। जवाब में बैंक के लोक प्राधिकारी ने बताया कि ₹10 से कम राशि बैंक में जमा नहीं की जाती है। खाता धारक की 10 रुपए से अधिक कितनी भी राशि हो बैंक में जमा होगी। ऐसा कोई नियम नहीं है कि खाता धारक को बैंक मित्र या अधिकृत ई मित्र के लिए बाध्य किया जाए।
ग्राहक की सुविधा के लिए बीसी लेकिन कोई बाध्य नहीं करते

बैंक ऑफ बड़ौदा के शाखा प्रबंधक गजेन्द्रसिंह ने बताया कि बैंक मित्र उपभोक्ताओं की सुविधाओं के लिए ही बनाए गए हैं। बैंकों में लगने वाली लम्बी लाइनों से बचने के लिए बैंक उपभोक्ता 10 हजार रुपए तक कि लेनदेन बैंक मित्र के काउंटर पर कर सकते हैं। इन्होंने ये भी बताया कि ये उपभोक्ता पर निर्भर करता है कि वो लेनदेन बैंक काउंटर पर करे या बीसी के काउंटर पर।

खबरें और भी हैं...