पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नगर निगम चुनाव:दोनों निगम में 250+ संवेदनशील व अतिसंवेदनशील बूथ, अतिरिक्त पुलिस रहेगी, वीडियाेग्राफी होगी

जोधपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रत्याशियाें की जीत-हार का रास्ता और शहर की सरकार तय हाेगी। ऐसे में इन बूथाें का महत्व देखते हुए दो दिन तक प्रशासन व पुलिस अधिकारियों ने संयुक्त रूप से समीक्षा करने के बाद इन बूथों की श्रेणी का निर्धारण किया है
  • उत्तर निगम में 29 को होने वाले चुनाव में 150 संवेदनशील बूथ पर कड़े सुरक्षा इंतजाम

नगर निगम चुनाव में पहली बार बने उत्तर व दक्षिण निगम में कुल मिलाकर 1165 बूथ हाेंगे। यहीं से हाेकर प्रत्याशियाें की जीत-हार का रास्ता और शहर की सरकार तय हाेगी। ऐसे में इन बूथाें का महत्व देखते हुए दो दिन तक प्रशासन व पुलिस अधिकारियों ने संयुक्त रूप से समीक्षा करने के बाद इन बूथों की श्रेणी का निर्धारण किया है। 250 से ज्यादा ऐसे बूथ शामिल हैं जो संवेदनशील व अतिसंवेदनशील श्रेणी में आते हैं। इन संवेदनशील बूथ पर कड़े सुरक्षा इंतजाम किए जा रहे हैं।

प्रथम चरण में 29 अक्टूबर को होने वाले उत्तर निगम के चुनाव में 150 से ज्यादा इन्हीं दोनों श्रेणी के बूथ बनाए गए हैं। इसके अनुसार ही पुलिस के कड़े इंतजाम किए जाएंगे। इन बूथों पर फर्जी मतदान के साथ कानून व्यवस्था की स्थिति बिगड़ने की आशंका रहती है। मतदान के दौरान इन बूथों पर वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। इस श्रेणी के मतदान केंद्रों की सूची सोमवार को जारी की जाएगी। दो चरणों में मतदान होने के कारण यहां पर पुलिस जाब्ता भी ज्यादा तैनात किया जाएगा।

प्रत्याशी ने फर्जी मतदान की आशंका जताई: चुनाव के दौरान नगर निगम दक्षिण के वार्ड संख्या 41 में फर्जी मतदान की आशंका जताई गई है। इस वार्ड से भाजपा उम्मीदवार रेवंतसिंह इंदा ने जिला निर्वाचन अधिकारी को पत्र भेजा है। इसमें बताया कि इस वार्ड में एक प्रत्याशी को चुनाव जिताने के लिए फर्जी मतदान कराया जा सकता है। इसके लिए कुछ आपराधिक प्रवृत्ति वाले लोग उपद्रव कर सकते हैं। साथ ही बूथों पर फर्जी मतदान हो सकता है। इसकी बहुत ही ज्यादा आशंका है। उन्होंने वार्ड 41 को अति संवेदनशील घोषित करने का आग्रह किया है।
वोट के लिए 11 दस्तावेज का होगा उपयोग
नगर निगम चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग ने वोटर कार्ड सहित 11 सरकारी दस्तावेज मान्य किए हैं। इसमें नरेगा जॉब कार्ड का उपयोग नहीं किया जा सकेगा। इन दस्तावेजों के बिना वोट देना संभव नहीं होगा। साथ ही बूथों पर सोशल डिस्टेंसिंग के लिए की व्यवस्था की जाएगी। बिना मास्क बूथ के अंदर प्रवेश नहीं मिलेगा। मास्क लगाकर आने वाले को ही वोट देने के लिए जाने दिया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें