पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना गाइड लाइन:पालना नहीं करने वालों पर कैमरों से नजर, घर पहुंचने लगे चालान, छह दिन में ही 1871 से वसूला जुर्माना

जोधपुर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कोरोना की रोकथाम के लिए अब सड़क पर बगैर मास्क लगाए घूमने और थूकने वालों पर कैमरों से रखी जा रही है नजर। - Dainik Bhaskar
कोरोना की रोकथाम के लिए अब सड़क पर बगैर मास्क लगाए घूमने और थूकने वालों पर कैमरों से रखी जा रही है नजर।
  • कोरोना काल में जोधपुर में अब तक वसूला जा चुका है 97.50 लाख रुपए का जुर्माना

शहर में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए हर मुख्य सड़क पर पुलिस की सख्ती देखने को मिल रही है। जगह-जगह कोविड गाइडलाइन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए जुर्माना वसूला जा रहा है। इसके बावजूद कई लोगों द्वारा सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं लगाने, जगह-जगह थूकने वालों पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस ने नया तरीका निकाला है। इसके लिए शहरभर में सैकड़ों स्थानाें पर लगे सीसीटीवी कैमरों से पुलिस कमांड कंट्रोल सेंटर में बैठी टीम नजर रखने लगी है। वहीं कुछ स्थान पर अधिक लोग एकत्र न हो इसके लिए ड्रोन की मदद ली जा रही है।

कोरोनाकाल के दौरान गाइडलाइन की पालना नहीं करने वालों पर कार्रवाईयां भी की गईं। इस दौरान मार्च 2020 से 6 अप्रैल तक 77,691 चालान बनाए गए। इनसे 97,50,900 रुपए का जुर्माना भी वसूला गया। इनमें से पिछले 6 दिन में ही 1871 चालान बनाकर इनसे 2,66,200 रुपए का जुर्माना वसूला।

सूरसागर के सुखराम नगर के नथमल पार्क में पुलिस कोरोना के प्रति जागरूकता के लिए ड्रोन उड़ा रही है। ड्रोन के जरिए यह भी जांचा जा रहा है कि कहीं 144 धारा का उल्लंघन तो नहीं हो रहा है। ऐसा शहर में कई स्थान पर किया जा रहा है।

डीसीपी (मुख्यालय-यातायात) राजेश कुमार मीणा ने बताया कि महामारी के इस दौर में संक्रमण बेकाबू होकर जानलेवा स्थिति में नहीं पहुंचे, इसके लिए आमजन काे जागरूक करने के प्रयास लगातार किए जा रहे हैं। इसके बावजूद कई लोग लापरवाही बरत रहे हैं। ऐसे लोगों पर प्रभावी कार्रवाई के लिए कंट्रोल रूम से पुलिस की टीम शहर के तकरीबन हर इलाके पर नजर रख रही है। इनमें कई लोग सार्वजनिक स्थानों पर बिना मास्क पहने या सड़क पर यहां-वहां थूकते नजर आ रहे हैं। उन लोगों के चालान बनाने शुरू किए हैं।

सबूत के साथ घर पहुंचेगा चालान

डीसीपी राजेश कुमार के अनुसार अब तक अभय कमांड कंट्रोल सेंटर से टीम यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई कर ई-चालान बना रही थी। इसके साथ-साथ अब गाइडलाइन का उल्लंघन करने वालों पर भी कार्रवाई शुरू की गई है। ऐसे लोगों के ई-चालान बनेंगे और सीधे उस व्यक्ति के घर पहुंचेंगे। आने वाले दिनों में ऐसे चालान की संख्या में बढ़ोत्तरी की जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

और पढ़ें