पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्यालय:तिंवरी तहसील भी ऑनलाइन, 79 राजस्व गांव के किसानों को मिलेगी राहत

तिंवरी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • राजस्व रिकॉर्ड के लिए किसानों को नहीं आना पड़ेगा कार्यालय

जिले में तिंवरी तहसील को राज्य सरकार ने ऑनलाइन कर दिया है। सबसे बड़ा फायदा तहसील के 79 राजस्व गांवों के किसानों को होगा। जमाबन्दी, गिरदावरी, भू नक्शा-तरमीम ,नामांतरण व अन्य राजस्व सुविधाएं ऑनलाइन प्राप्त होगी। तहसीलदार दीपक सांखला ने बताया कि काश्तकारों को राजस्व रिकॉर्ड की जानकारी-नकल के लिए बार बार राजस्वकर्मियों के पास जाने की आवश्यकता नहीं रहेगी।

काश्तकार समस्त राजस्व रेकर्ड ई-हस्ताक्षरित रूप में घर बैठे प्राप्त कर सकेंगे। साथ ही साथ अपनी जमीन से सम्बंधित भू नक्शा प्राप्त कर शंका-समाधान भी कर सकेंगे। भविष्य में समस्त गांव की ऑनलाइन गिरदावरी 24 घण्टे उपलब्ध रहेगी। ग्रामीण व किसान वर्ग राजस्व रिकॉर्ड को धरा एप, जनसूचना पोर्टल एवं ई मित्र के माध्यम से डाउनलोड कर जरूरत के कार्यों में उपयोग कर सकेंगे।
पेपरलेस कार्य संस्कृति
आने वाले समय मे काश्तकार कृषि पोर्टल के माध्यम से नामांतरण ऑनलाइन दर्ज करवा सकेंगे। पंजीयन व राजस्व विभाग के आपसी समन्वय से सीधा नामांतरण दर्ज किया जाना सम्भव हो सकेगा,साथ ही भूमि के रहन व रहनमुक्ति की प्रक्रिया बैंकिंग सिस्टम से जुड़ जाने से त्वरित गति से सम्पन्न होगी ,जिसकी सूचना मोबाइल व ईमेल के जरिये घर बैठे प्राप्त होगी, इससे किसानों को बड़ी राहत मिलेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें