• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jodhpur
  • To Become A Fireman And Assistant Fire Officer, Merit Will Be Made From The Marks Of Written, Physical And Practical Examination.

16 तक कर सकेंगे आवेदन:फायरमैन व सहायक अग्निशमन अधिकारी बनने के लिए लिखित, शारीरिक व प्रायोगिक परीक्षा के अंक से बनेंगी मेरिट

जोधपुर20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड। (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड। (फाइल फोटो)

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से आयोजित होने वाली फायरमैन और सहायक अग्निशमन अधिकारी भर्ती की प्रायोगिक परीक्षा में शामिल होने के लिए लिखित में 33 प्रतिशत अंक लाना जरूरी है। इसमें एससी व एसटी कैटेगिरी के अभ्यर्थियों को 5 प्रतिशत की छूट होगी। चयन बोर्ड की ओर से भर्ती से संबंधित परीक्षा के लिए संशोधित विज्ञप्ति जारी की गई है जिसमें यूडीएच की ओर से भर्ती के नियमों को लेकर बदलाव किए हैं।

लिखित परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी लेकिन निर्धारित अंक प्राप्त ना करने वाले अभ्यर्थियों को शारीरिक व प्रायोगिक परीक्षा में भाग नहीं लेने नहीं दिया जाएगा। लिखित परीक्षा के बाद श्रेणीवार पदों के 10 गुणा अभ्यर्थियों को शारीरिक व प्रायोगिक परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। फायरमैन और सहा. अग्निशमन अधिकारी भर्ती में नए प्रावधान लागू होने की वजह से आवेदन के लिए 10 दिन का समय और दिया गया है।

परीक्षा फायरमैन के 600 पद और सहायक अग्निशमन अधिकारी के 29 पदों के लिए होगी। अब 16 अक्टूबर तक आवेदन किया जा सकता है। लिखित परीक्षा 70 अंकों की होगी वहीं शारीरिक परीक्षा 60 अंकों की और प्रायोगिक परीक्षा 90 अंकों की होगी। तीनों परीक्षाओं के अधिकतम अंक 220 होंगे और तीनों के अंकों के आधार पर मेरिट बनेगी।

खबरें और भी हैं...