पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

केंद्रीय मंत्री का जोधपुर दौरा:जलशक्ति मंत्री शेखावत ने इंद्रोका-बालरवा में बांध प्रोजेक्ट का निरीक्षण किया, ग्रामीणों से चर्चा भी की

तिंवरी(जोधपुर)2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जोधपुर में सोमवार को एयरपोर्ट पर केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत। - Dainik Bhaskar
जोधपुर में सोमवार को एयरपोर्ट पर केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत।
  • क्षेत्र के दो दर्जन गांवों को मिलेगा लाभ

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्रसिंह शेखावत ने सोमवार को इंद्रोका और बालरवा के बीच में स्थित पहाड़ी क्षेत्र का दौरा कर इन पहाड़ियों के बीच में प्रस्तावित बांध प्रोजेक्ट का निरीक्षण किया और अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए। शेखावत के इस दौरे से बांध को हरी झंडी मिलने की उम्मीद है। यहां पर साढ़े पांच मीटर की ऊंचाई व 713 मीटर लम्बाई में बांध बनाने की योजना है।

इससे पूर्व शेखावत ने इंद्रोका में अचलदास खींची चौक पर बड़ के पेड़ के नीचे जाजम पर बैठ कर ग्रामीणों के साथ इंद्रोका-बालरवा में प्रस्तावित बांध परियोजना को लेकर विस्तार से चर्चा की। इसके बाद पहाड़ों के बीच प्रस्तावित बांध परियोजना स्थान का अवलोकन किया। अधिकारियों ने बांध परियोजना की विस्तृत जानकारी दी। ग्रामीणों ने उन्हें बताया कि इससे आसपास के पन्द्रह बीस गांवों को लाभ होगा और पानी की समस्या से निजात मिल सकेगी।

बांध परियोजना की जानकारी लेते जल शक्ति मंत्री शेखावत।
बांध परियोजना की जानकारी लेते जल शक्ति मंत्री शेखावत।

इस दौरान भारतीय किसान संघ के राष्ट्रीय जैविक प्रमुख रतनलाल डागा, प्रान्त प्रचार प्रमुख तुलछाराम सिंवर व जिला उपाध्यक्ष गोरधन चौधरी ने शेखावत को क्षेत्र में गिरते भूजल से समाप्त हो रहे कृषि क्षेत्र के बारे में विस्तार से अवगत करवाया। उन्होंने क्षेत्र में वर्षा जल संग्रहण हेतु इंद्रोका की पहाड़ियों पर बांध के प्रस्ताव का स्वागत किया वहीं बालरवा के बाड़ी क्षेत्र में ओर उजलिया में भी बांध बनाने की मांग की। इनकी मांग के बाद शेखावत बालरवा में नाथजी का मन्दिर स्थित पहाड़ियों पर ग्रामीणों के साथ पहुंचे। यहां पर कैचमेंट एरिया को देखा और इसकी विस्तृत सर्वे रिपोर्ट बनवाने को लेकर ग्रामीणों को आश्वस्त किया।

सभी ब्लॉक में बनेंगे एनीकट
शेखावत ने बताया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इच्छा अनुसार वर्षा जल भंडारण के लिए पूरे देश मे कार्य चल रहे हैं।इन्होंने बताया कि जोधपुर जिले के लगभग सभी ब्लॉक में उचित जगहों का निरीक्षण कर एनीकट बनाने पर भी विचार किया जा रहा है।

साढ़े 5 मीटर की ऊंचाई व 713 मीटर लम्बाई में बनेगा बांध
वाप्कॉस,जल शक्ति मंत्रालय के सर्वे अधिकारी ओ पी स्वामी व साइट इंजीनियर भरतेश चौधरी ने बताया कि इस बांध की सर्वे व टेक्निकल रिपोर्ट तैयार हो चुकी है। इस बांध की लंबाई 713 मीटर व 5.5 मीटर ऊंचाई रहेगी। जल शक्ति मंत्रालय द्वारा भौतिक व टेक्निकल सर्वे का कार्य हो चुका है। टीम द्वारा जल भराव, ढलान सहित जल संरक्षण की संभावनाओं का पहले आंकलन किया जा चुका है। कटोरेनुमा पहाड़ियों के बीच जल संरक्षण क्षेत्र के लिए वरदान साबित होगा।

दो दर्जन गांवों को मिलेगा लाभ
करीब 4000 बीघा क्षेत्र में बांध का निर्माण जल संरक्षण के साथ इंद्रोका,नरवा,बालरवा सहित क्षेत्र के दो दर्जन गांवों के विकास व समृद्घि में अहम साबित होगा। यहां पर्यटन क्षेत्र भी विकसित किया जा सकता है। इस बांध के निर्माण से क्षेत्र में पेयजल किल्लत से तो निजात मिलेगी। साथ ही डार्कजोन क्षेत्र में भूजल पुनर्भरण की संभावना भी बढ़ेगी। नालों के रूप में बहकर मथानिया रामपुरा नदी में जाने वाले जल को संरक्षित कर क्षेत्र की पेयजल व सिंचाई समस्याओं से निजात मिल सकेगी।
फोटो जेठमल जैन, तिंवरी

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser