पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

जोधपुर में अच्छी पहल:युवाओं के लिए चार जंबो साइट पर वैक्सीनेशन, 1000 से 1500 लाभार्थियों को किया वैक्सीनेट

जोधपुर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
वैक्सीन लगवाने पहुंचे लोग। - Dainik Bhaskar
वैक्सीन लगवाने पहुंचे लोग।

शहर में 18 वर्ष से अधिक उम्र के युवाओं के कोविड वैक्सीनेशन कार्यक्रम को गति देते हुए अब नगर निगम उत्तर ने चार जंबो साइट पर वैक्सीनेशन कार्य शुरू किया है। प्रतिदिन इन जंबो साइट पर 1000 से 1500 लाभार्थियों को वैक्सीनेट किया जा रहा है, साथ ही यहां आने वाले लाभार्थियों के बैठने और चाय पानी की व्यवस्था भी स्वयं सेवी संस्थाओं के सहयोग से की जा रही है।

महापौर उत्तर कुन्ती देवड़ा परिहार ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर काफी घातक साबित हुई। कई लोगों ने अपनों को खोया है, ऐसे में कोरोना वैक्सीन कोरोना से बचाव का सुरक्षा कवच है। नगर निगम उत्तर का प्रयास है कि अधिक से अधिक लाभार्थियों को वैक्सीनेशन किया जाए इसके लिए व्यापक जागरूकता कार्यक्रम के साथ ही जंबो वैक्सीनेशन कैंप शुरू किए गए हैं। नगर निगम आयुक्त उत्तर रोहिताश्व तोमर ने बताया कि 1 मई से 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लाभार्थियों के वैक्सीनेशन का कार्य शुरू किया गया था।

जिला कलेक्टर इंद्रजीत सिंह ने 18 वर्ष से अधिक उम्र के वैक्सीनेशन कार्यक्रम को अधिक गति देने के निर्देश दिए थे, जिस पर नगर निगम उत्तर ने मेडिकल विभाग के साथ मिलकर चार जंबो साइट तैयार की है, जहां प्रतिदिन 1000 से 1500 लाभार्थियों का वैक्सीनेशन किया जा रहा है। तोमर ने बताया कि राधा स्वामी सत्संग भवन, सुमेर स्कूल, महामंदिर, शिवबाड़ी चांदपोल और मगरा पूंजला में चार जंबो साईट बनाई गई है। तोमर ने बताया कि नगर निगम उत्तर के साथ सामाजिक एवं स्वयं सेवी संस्थाओं का भी सहयोग मिल रहा है। आने वाले सभी लाभार्थियों के लिए बैठने के लिए बेहतर प्रबंध किए गए हैं, साथ ही डिजिटल स्क्रीन भी लगाई गई है और लाभार्थियों को टोकन सिस्टम बनाया गया है। स्क्रीन पर संबंधित लाभार्थी का नंबर आने पर वह व्यक्ति वैक्सीनेशन लगाने के लिए पहुंचता है। तोमर ने बताया कि लाभार्थियों के लिए चाय और पेयजल की भी व्यवस्था की गई है।

फिलहाल ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग के बाद ही किया जा रहा है वैक्सीनेशन

नगर निगम आयुक्त रोहिताश्व तोमर ने बताया कि 18 वर्ष और इससे अधिक उम्र के लाभार्थियों में वैक्सीनेशन को लेकर काफी उत्साह दिख रहा है, फिलहाल सभी जम्बो साइट्स पर ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग के बाद ही वैक्सीनेशन किया जा रहा है। आने वाले दिनों में हमारा प्रयास होगा कि एक ही दिन में 10 से 15 हजार लाभार्थियों का वैक्सीनेशन किया जाए और कुछ साइट्स पर ऑफलाइन स्लॉट बुकिंग भी व्यवस्था की जाए, इसके लिए मेडिकल विभाग के अधिकारियों से चर्चा की जा रही है और जल्द ही इसे अंतिम रूप दिया जाएगा।

45 वर्ष से अधिक उम्र के 75% लाभार्थी हो चुके हैं वैक्सीनेट

नगर निगम आयुक्त उत्तर रोहिताश्व तोमर ने बताया कि 45 वर्ष से अधिक उम्र के लाभार्थियों के वैक्सीनेशन को लेकर व्यापक जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया था और इस जागरूकता कार्यक्रम का असर भी नजर आया। नगर निगम उत्तर में 45 वर्ष व उससे अधिक उम्र के 75% से अधिक लाभार्थी वैक्सीनेट हो चुके हैं, शेष रहे लाभार्थियों को वैक्सीनेट करने के लिए टीकाकरण आपके द्वार अभियान शुरू किया गया है, इसके माध्यम से प्रत्येक गली मोहल्ले में जाकर वंचित रहे लाभार्थियों को वैक्सीनेट करने का प्रयास किया जा रहा है, साथ ही वैक्सीनेशन नहीं करवाने वालों को वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित कर रहे हैं।