पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नगर निगम चुनाव:भाजपा की लिस्ट में वसुंधरा समर्थकों की अनदेखी, संघ से जुड़े कार्यकर्ताओं को मिली तवज्जो

जोधपुर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
भाजपा ने नगर निगम के 160 वार्ड के लिए अपने 155 प्रत्याशियों की सूची शनिवार को जारी की।
  • सूची में गजेन्द्र सिंह शेखावत और संघ से जुड़े कार्यकर्ताओं को प्राथमिकता दी गई
  • भाजपा ने अपनी सूची में 17 मुस्लिम प्रत्याशियों को भी टिकट दिया है

नगर निगम चुनाव के लिए भाजपा ने शनिवार देर रात अपने प्रत्याशियों की सूची जारी कर कांग्रेस से बाजी मार ली। भाजपा की सूची देख स्पष्ट है कि इस बार वसुंधरा समर्थकों को दरकिनार कर दिया गया। प्रदेश की राजनीति में तेजी से वसुंधरा राजे के प्रतिद्वंद्वी के रूप में उभर रहे स्थानीय सांसद व केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत और संघ से जुड़े कार्यकर्ताओं को तवज्जो दी गई। वहीं, पैराशूट के बजाय प्रत्येक वार्ड के स्थानीय कार्यकर्ता को टिकट देने का प्रयास किया गया। जाति समीकरण का विशेष ख्याल रखा गया। भाजपा ने अपनी सूची में 17 मुस्लिम प्रत्याशी शामिल कर सभी को चौंका दिया।
पहली बार 17 मुस्लिम प्रत्याशी
भाजपा ने नगर निगम के 160 वार्ड के लिए अपने 155 प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी। इनमें से सत्रह मुस्लिम चेहरों को टिकट प्रदान किया है। पार्टी के उच्च स्तर पर काफी लंबे मंथन के पश्चात इन्हें प्रत्याशी बनाया गया। पार्टी ने पहले तय किया कि एक भी मुस्लिम को टिकट नहीं दिया जाएगा। इसी आधार पर सूची को अंतिम रूप देने की तैयारी की गई। सूची फाइनल होते समय चर्चा में सामने आया कि शहर के कुल 22 वार्ड ऐसे है जिनमें मुस्लिम मतदाता बहुमत में है। इस तरह इस समुदाय से एक भी प्रत्याशी नहीं उतारने से ये सभी 22 सीटे हाथ से निकलने का भय सताने लगा। पार्टी इस स्थिति में नहीं है कि मुख्यमंत्री गहलोत के गृह नगर में एक साथ इतनी सीटें थाली में परोस कर कांग्रेस को सौंप दे। ऐसे में नए सिरे से मंथन करने के बाद पार्टी ने सत्रह मुस्लिम प्रत्याशी उतार सभी को चौंका दिया।
संघनिष्ठ लोगों को मिला अवसर
भाजपा की सूची से स्पष्ट है कि पार्टी ने संघनिष्ठ लोगों को प्राथमिकता दी। टिकट वितरण में गजेन्द्र सिंह शेखावत, पूर्व महापौर घनश्याम ओझा, जिलाध्यक्ष देवेन्द्र जोशी, प्रसन्न चंद मेहता, राज्यसभा सांसद राजेन्द्र गहलोत व देवेन्द्र सालेचा की मुख्य भूमिका रही। ये सभी संघ से जुड़े लोग है। इनमें से एक भी नाम वसुंधरा राजे के निकट का नहीं माना जाता है। पार्टी ने विधायक व विधानसभा चुनाव हार चुके प्रत्याशी को सीमित तव्वजो ही प्रदान की। पूरी सूची देखने से स्पष्ट है कि इसमें से वसुंधरा राजे के निकट माने जाने वाले सभी नाम गायब है।
कुछ स्थान पर हो रहा है विरोध
भाजपा की सूची जारी होने के बाद कुछ वार्ड में प्रत्याशियों का विरोध हो रहा है। शहर के करीब 26 ऐसे वार्ड है जहां विरोध के स्वर सबसे अधिक मुखर है। लेकिन पार्टी ने एक दिन पहले सूची जारी कर प्रत्याशियों व संगठन के लोगों को पूरा समय उपलब्ध करवा दिया ताकि वे समय रहते डैमेज कंट्रोल कर सके। आज दिनभर घोषित प्रत्याशी नाराज दावेदारों को मनाने में जुटे रहे। कुछ को सफलता मिली है, लेकिन कुछ को नहीं। पार्टी को उम्मीद है कि आज देर रात तक सभी को मना लेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें