मूसलाधार बारिश में सड़कों पर बहा पानी:15 मिनट हुई जोरदार बरसात, चौपासनी इलाका तरबतर

जोधपुर3 महीने पहले

जोधपुर शहर के कुछ हिस्सों में मंगलवार शाम बादल जमकर बरसे। महज पंद्रह मिनट का झमाझम से सड़कों ने नदियों का रूप धारण कर लिया। हर तरफ पानी-पानी नजर आ रहा था। चौपासनी क्षेत्र में सबसे अधिक पानी बरसा। शहर के अन्य क्षेत्र में कुछ स्थान पर हल्की बारिश ही हुई। मौसम विभाग ने 5 से 7 जुलाई के बीच जोधपुर संभाग के कुछ स्थान पर भारी बारिश की चेतावनी जारी कर रखी है।

जोधपुर में आज सुबह मौसम एकदम साफ था। धूप निकली हुई थी। दोपहर में एक बार घने बादलों ने आसमान में डेरा जमा लिया। एक बार जोरदार बारिश की उम्मीद जगाकर बादल बिखर गए। इसके बाद करीब 4.30 बजे यकायक मौसम बदला और शहर के कुछ हिस्सों में मूसलाधार बारिश शुरू हो गई। शहर के एक हिस्से में जमकर बारिश हुई। दूसरे हिस्से में लोग बारिश का इंतजार ही करते रह गए। कुछ क्षेत्र में हल्की बूंदाबांदी से उमस और बढ़ गई। चौपासनी हाउसिंग बोर्ड में पंद्रह से बीस मिनट तक हुई मूसलाधार बारिश से हर तरफ पानी बहना शुरू हो गया।

भारी बारिश की चेतावनी

राजस्थान में 3 दिन भारी बारिश होने की संभावना है। उदयपुर, कोटा, जोधपुर और अजमेर संभाग के 9 जिलों में 5 से 7 जुलाई के बीच कहीं-कहीं भारी से अति भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग की मानें तो उड़ीसा, झारखंड के ऊपर बने एक कम दबाव के सिस्टम (लो प्रेशर एरिया) के कारण बारिश का दौर फिर से शुरू होगा।

इसका ज्यादा असर दक्षिण-पूर्वी और दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान के हिस्सों में रहेगा। जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि उत्तरी उड़ीसा और झारखंड के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके अलावा मानसून की ट्रफ लाइन का झुकाव थोड़ा साउथ-वेस्ट की तरफ है, जिसके कारण आगामी 3 दिन राजस्थान के दक्षिणी-पश्चिमी भागों में कहीं-कहीं भारी बारिश व एक-दो स्थानों पर अति भारी बारिश हो सकती है।