जोधपुर में गर्मी पर राहत की बौछार:एंटी स्मॉग गन से सड़कों पर हो रहा छिड़काव; पारा 45 डिग्री से ऊपर

जोधपुर9 महीने पहले
जल का छिड़काव करती मशीनें।

भीषण गर्मी की चपेट में आए प्रदेश के साथ-साथ जोधपुर के हाल भी बेहाल हैं। सुबह 9 बजे से ही तीखी धूप लोगों को परेशान कर रही है। दोपहर में सड़कें भाप उगलती हैं। हवा जैसे हीटर से निकल कर चेहरे पर लग रही है। ऐसी गर्मी से लोग हलकान महसूस कर रहे हैं। पिछले पांच दिनों से पारा 45 डिग्री के पार है। ऐसे में नगर निगम उत्तर का आइडिया काम कर गया। पॉल्यूशन कम करने के लिए लाई गई एंटी स्मोग गनों से शहर की सड़कों पर पानी की बौछार की जा रही है।

आग उगलती दोपहरों में राहत के लिए ये जतन ट्रायल के तौर पर रविवार दोपहर किया गया। नगर निगम उत्तर की ओर से जोधपुर की सड़कों को ठंडा करने का प्रयास किया जा रहा है। जोधपुर के एयर पॉल्यूशन को कंट्रोल करने के लिए लाई गई एंटी स्मॉग गन मशीनें अब काम आ रही हैं। नगर निगम उत्तर ने जालोरी गेट समेत जोधपुर शहर की मुख्य सड़कों पर कुल चार गाड़ियां लगाई हैं। जो हवा में पानी का छिड़काव कर रही हैं।

महापौर कुंती देवड़ा ने बताया कि 45 डिग्री पारा होने से जल छिड़काव का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि जोधपुर के विभिन्न कोनों में मुख्य सड़क पर फिलहाल चार गाड़ियां लगाई गई हैं। उन्होंने बताया कि जरुरत पड़ने पर विभिन्न वार्डों में इन गाडियों को भेजा जाएगा। पॉल्यूशन कंट्रोल के लिए मंगवाई गई इन गाडियों से जल के छिड़काव से पॉल्यूशन के साथ साथ गर्मी भी कंट्रोल होगी।

4 एंटी स्मोग गन मशीनों ने हवा में पानी का छिड़काव।
4 एंटी स्मोग गन मशीनों ने हवा में पानी का छिड़काव।

बता दें कि लगातार 5वें दिन से जोधपुर में पारा 45 से पार है। इसके चलते रविवार को एंटी स्मोग गन गाडियों से मुख्य सड़कों पर पानी का छिड़काव किया गया। पानी का छिड़काव दोपहर को निकले लोगों के लिए कौतुहल और राहत का सबब बन गया। कई बाइक सवार मशीन के पीछे ही चलते दिखे। कुछ लोगों ने गाड़ी सड़क पर ही रोक और बौछार का आनंद लेते नजर आए।

मशीनों को महापौर कुंती देवड़ा व उप महापौर अब्दुल करीम जोनी ने हरी झंडी दिखा कर रवाना किया।
मशीनों को महापौर कुंती देवड़ा व उप महापौर अब्दुल करीम जोनी ने हरी झंडी दिखा कर रवाना किया।

पॉल्यूशन कम करने के लिए मिली गाड़ी, अब सड़कें ठंडा कर रहीं
6000 लीटर की एक गाड़ी है और 2000 लीटर की तीन गाड़ियां हैं। यह पानी नगर निगम के फायर स्टेशन से भरते हैं। विशेष रूप से एयर पॉल्यूशन कम करने के लिए इन गाड़ियों को मंगवाया गया है। सेंट्रल गवर्नमेंट ने एक फंड दिया था। जिसमें एयर पॉल्यूशन कम करने के लिए स्मोक गन मशीनों के प्रयोग और वर्टिकल गार्डन लगाने के आदेश नगर निगम को दिए थे। इस पर नगर निगम उत्तर ने स्मोक गन खरीदी है। इस स्मोक गन गाड़ियों की कुल कीमत 60 लाख बताई गई है।

अधीक्षण अभियंता नगर निगम उत्तर पीएस तंवर ने बताया कि आज ट्रायल था। जोधपुर में पिछले 5 दिनों से 45 डिग्री से ऊपर टेंपरेचर है। अभी 45 डिग्री टेंपरेचर है। हालांकि स्मोक गन से पॉल्यूशन में हो सकता है कि राहत मिले, लेकिन गर्मी में यह पानी पल भर में सूख जाता है।