पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कायलाना-तखतसागर में 15 दिन का पानी शेष:शहर में 7 को पहुंचेगा पानी, खत्म होगा क्लोजर

जोधपुर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

गर्मियाें में इंदिरा गांधी मुख्य नहर की मेंटेनेंस के लिए शुरू किया गया साठ दिन का क्लोजर 7 जून को समाप्त होगा। हालांकि क्लोजर तो 2 जून को समाप्त होगा, लेकिन मुख्य नहर से राजीव गांधी लिफ्ट कैनाल के माध्यम से कायलाना-तखतसागर तक आने में करीब पांच दिन का समय लगेगा।

इधर, शहर के मुख्य जलस्रोत कायलाना व तखतसागर में करीब 15 दिन का पानी शेष बचा है, जबकि क्लोजर का पानी इन जलाशयों में आने तक आठ से नाै दिन का समय लगेगा। गत 22 मार्च को पंजाब सरकार ने 70 दिन का क्लोजर लिया था, लेकिन 29 मार्च को राज्य सरकार व पंजाब सरकार के प्रशासनिक अधिकारियों के बीच हुई मीटिंग के बाद इसकी अवधि घटाकर 60 दिन की कर दी गई। अभी शहर में कायलाना-तखतसागर व सुरपुरा बांध से शहर और बाहरी कॉलोनियों में सप्लाई की जा रही है।

नवंबर से हर 10 दिन में लिया शटडाउन
शहर में वाटर स्टोरेज पर्याप्त मात्रा में भरे रहें, इसके लिए पीएचईडी ने नवंबर से प्लानिंग शुरू करते हुए हर दस दिन में शटडाउन लिया। 25 से अधिक बार एकांतरे होने वाली वाटर सप्लाई को रोका गया और कायलाना-तखतसागर सहित शहर की प्रमुख पेयजल सप्लाई की लाइनों की मेंटेनेंस का काम शुरू किया गया।

पानी के लिए पहले से प्लानिंग की थी
शहर में पानी की कमी नहीं आए, इसके लिए हमने पहले से प्लानिंग कर रखी थी। 7 जून को कायलाना में पानी आ जाएगा। इंदिरा गांधी मुख्य नहर से कायलाना में पानी आने में करीब पांच दिन का समय लगता है।
- हिमांशु गोविल, एसई सिटी, पीएचईडी

खबरें और भी हैं...