पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

संगोष्ठी:हमें प्रदूषण के मूल कारणों का पता लगाकर उनके समाधान का प्रयास करना होगा : जस्टिस टाटिया

जोधपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
संगोष्ठी में जस्टिस प्रकाश टाटिया ने प्रदूषण के खात्मे को लेकर विचार व्यक्त किए। - Dainik Bhaskar
संगोष्ठी में जस्टिस प्रकाश टाटिया ने प्रदूषण के खात्मे को लेकर विचार व्यक्त किए।
  • ‘जोधपुर के पर्यावरण प्रदूषण और अपशिष्ट जल प्रबंधन’ पर किया मार्गदर्शन

जोधपुर इंडस्ट्रीज एसोसिएशन, जोधपुर सिटी नॉलेज एंड इनोवेशन क्लस्टर और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान जोधपुर की ओर से ‘जोधपुर के पर्यावरण प्रदूषण और अपशिष्ट जल प्रबंधन’ पर शनिवार को संगोष्ठी का आयोजन एक होटल में किया गया। मुख्य अतिथि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की प्रदूषण निगरानी समिति के चेयरमैन जस्टिस प्रकाश टाटिया ने कहा कि उद्योगों की प्रथम पीढ़ी और वर्तमान पीढ़ी में बहुत फर्क है।

प्रथम पीढ़ी को प्रदूषण की जानकारी नहीं थी, लेकिन वर्तमान पीढ़ी को जानकारी है, पर वह इस पर कोई एक्शन नहीं लेती है। हमें प्रदूषण के मूल कारणों का पता लगाकर उनके समाधान का प्रयास करना होगा।
मुख्य वक्ता भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान जोधपुर के निदेशक प्रो. शांतनु चौधरी ने कहा कि केंद्र सरकार ने देशभर में वायु प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए दीर्घकालिक, समयबद्ध, राष्ट्रीय स्तर की रणनीति के रूप में राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (एनसीएपी) की शुरुआत की है। इसमें एयर क्वालिटी डेटा के आधार पर देशभर में 122 गैर-प्राप्ति शहरों की पहचान की गई है। इसमें जोधपुर भी सम्मिलित है।
ठोस कचरा संग्रहण की योजना बनाकर की शुुरुआत

एसोसिएशन के अध्यक्ष एनके जैन ने कहा कि जोधपुर इंडस्ट्रीज एसोसिएशन पर्यावरण को स्वच्छ बनाए रखने के लिए प्रयासरत है। रीको के साथ मिलकर पहल करते हुए घर-घर एवं उद्योग-उद्योग जाकर ठोस कचरा संग्रहण की योजना बनाकर स्वच्छता अभियान की शुरुआत की है।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान जोधपुर के सिविल एंड इंफ्रास्ट्रक्चर इंजीनियरिंग विभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. दीपिका भट्टू ने चलचित्र के माध्यम से जोधपुर में वायु प्रदूषण व भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान जोधपुर के केमिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रमुख प्रोफेसर प्रदीप के तिवारी ने जोधपुर के अपशिष्ट जल की समस्याओं और उनको दूर करने के उपायों के बारे में जानकारी दी। प्रोफेसर एसके सिंह ने चलचित्र के माध्यम से जोधपुर शहर के वायु प्रदूषण के परिदृश्य और गंगा की तर्ज पर जोजरी रिवर फ्रंट प्रोजेक्ट पर प्रकाश डाला।

जोधपुर प्रदूषण निवास ट्रस्ट के मैनेजिंग ट्रस्टी जीके गर्ग ने प्रदूषण संबंधित उद्यमियों को आ रही समस्याओं के बारे में बताया। अंकुर अग्रवाल ने मुख्य अतिथि जस्टिस प्रकाश टाटिया और राहुल धूत ने विशिष्ट अतिथि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान जोधपुर के निदेशक प्रो. शांतनु चौधरी का परिचय दिया। संचालन अनुराग लोहिया ने किया।

इस अवसर पर जेआईए सचिव सीएस मंत्री, डॉ. एसआर वडेरा, रीको जोधपुर वरिष्ठ क्षेत्रीय प्रबंधक संजय झा, रीको बोरानाडा वरिष्ठ क्षेत्रीय प्रबंधक विनित गुप्ता, जिला उद्योग केंद्र महाप्रबंधक एसएल पालीवाल, जोधपुर प्रदूषण निवारण ट्रस्ट के ज्ञानीराम मालू, मनोहरलाल खत्री, जोधपुर टेक्सटाइल हैंडप्राेसेसर एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक बाहेती, सचिव जसराज बोथरा, मरुधरा इंडस्ट्रीज एसोसिएशन सचिव निलेश संचेती, जेआईए के पूर्व अध्यक्ष किशनलाल गर्ग, डॉ. जीसी कोठारी, अशोक कुमार संचेती, आशाराम धूत, प्रकाश जीरावला, उपाध्यक्ष अमित मेहता आदि उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें