पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

रेलवे:पश्चिम रेलवे ने 36 ट्रेनें रद्द की, राजस्थान में 42 रद्द करने की तैयारी

जोधपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ट्रेन 02955/56 जयपुर-मुंबई को प्रतिदिन की जगह सप्ताह में 3 दिन कर दिया गया है। - Dainik Bhaskar
ट्रेन 02955/56 जयपुर-मुंबई को प्रतिदिन की जगह सप्ताह में 3 दिन कर दिया गया है।

कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों और जगह-जगह पाबंदियों के चलते अब रेलवे को यात्री मिलने कम होते जा रहे हैं। खाली ट्रेनें दौड़ाने की जगह रेलवे अब इन्हें रद्द करना ही मुनासिब मान रहा है। पश्चिम रेलवे ने अपनी 36 ट्रेनों को रद्द कर दिया है तो इधर, उत्तर-पश्चिम रेलवे ने राजस्थान से जुड़ी अपनी 42 ट्रेनों को रद्द करने की तैयारी करते हुए सूची तैयार कर ली है।

अब जयपुर, जोधपुर, अजमेर व बीकानेर मंडल के मंडल रेल प्रबंधकों से इसके प्रस्ताव लेकर अगले कुछ दिनों में आदेश जारी किए जाएंगे। महाराष्ट्र, गुजरात, दिल्ली, राजस्थान जैसे प्रदेशों में कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच रेलवे को अब अपनी ट्रेनें चलाने में दिक्कत होने लगी है।

पश्चिम रेलवे मुख्य यात्री परिवहन प्रबंधक ने यात्री भार नहीं मिलने का हवाला देते हुए 36 ट्रेनों को 7 मई से रद्द करने के आदेश के साथ सूची जारी की है। इधर, उत्तर-पश्चिम रेलवे मुख्यालय जयपुर से ही गुरुवार को सभी मंडल को एक पत्र जारी किया गया है। इसमें भी यात्री भार नहीं मिलने वाली 42 ट्रेनों की सूची साथ में जोड़ी गई है। सूची में शामिल राजस्थान की अधिकांश ट्रेनों में 4 से 14 मई के दौरान 10 फीसदी से ज्यादा बुकिंग नहीं हो रही है। ऐसे में प्रक्रिया पूरी करने के लिए सभी मंडल रेल प्रबंधक से इस पर अनुशंसा मांगी गई है।

राज्य में पहले 20 ट्रेनें रद्द हुईं, अब सूची में ये शामिल

उत्तर-पश्चिम रेलवे जोन ने कुछ दिन पहले ही यात्री कम होने से 20 ट्रेनों को रद्द कर दिया था। अब तैयार की गई सूची में बीकानेर-बांद्रा, नांदेड़-श्रीगंगानगर, जयपुर-बांद्रा, अजमेर-बांद्रा, भगत की कोठी-साबरमती, अजमेर-दादर, जोधपुर-दिल्ली सराय रोहिला, बीकानेर-दिल्ली सराय रोहिला, जोधपुर-इंदौर सुपरफास्ट, जोधपुर-दिल्ली संपर्क क्रांति, श्रीगंगानगर-दिल्ली, जोधपुर-जयपुर सुपरफास्ट, जोधपुर-दिल्ली सराय रोहिला, उदयपुर-दिल्ली चेतक एक्सप्रेस, जोधपुर-इंदौर स्पेशल जैसी ट्रेनें शामिल की गई हैं।
पश्चिम रेलवे ने रद्द की ये ट्रेनें

  • 02965/66 बांद्रा-भगत की कोठी
  • 02929/30 बांद्रा-जैसलमेर
  • 09055/56 जोधपुर-वलसाड
  • 09043/44 बांद्रा-भगत की कोठी
  • 09233/34 जयपुर-बांद्रा
खबरें और भी हैं...