पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अनदेखी:सीएमएचओ किस-किस को रोकेंगे, एक घंटे में चार लापरवाह को टोका

जोधपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहर में बढ़ रहा संक्रमण फिर भी लोग बेपरवाह

जिस विभाग के पास लोगों को मास्क पहनाने के लिए जागरूक करने का दारोमदार है, उस विभाग के मुखिया के चैंबर में ही कई बिना मास्क घुस जाते हैं। सीएमएचओ को उन्हें टोकना पड़ता है और मास्क पहनने के लिए कहना पड़ता है। सवाल यह है कि इन लोगों को सीएमएचओ ही टोकेंगे क्या? क्या सीएमएचओ ऑफिस में किसी की जिम्मेदारी नहीं कि बिना मास्क पहनने वालों को टोके या अन्य लापरवाहों को प्रवेश ही नहीं करने दिया जाए।

शुक्रवार को भास्कर रिपोर्टर ने सीएमएचओ कक्ष में बैठकर देखा तो पता चला कि संक्रमण इतना फैलने के बाद भी लोग जागरूक नहीं हैं और लापरवाही बरत रहे हैं। इस दौरान लापरवाही के चार उदाहरण सामने आए। सीएमएचओ डॉ. बलवंत मंडा ने कहा कि वे किसी से भी बिना मास्क नहीं मिलते।

लाेग इतने लापरवाह हैं कि कई लोग तो कहने के बावजूद भी मास्क नहीं लगाते। इसीलिए अब कोई कर्मचारी बिना मास्क दिखाई देता है तो उसे तत्काल टोकने की आदत बना ली है, लेकिन दिनभर में ऐसे कई सम्मानित लोग चैंबर में आ जाते हैं, जिन्हें टोक भी नहीं सकते। उन्होंने बताया कि संक्रमण की आशंका में चार माह में आठ बार कोविड टेस्ट करवा लिया है।

बेटा पॉजिटिव, पिता बिना टेस्ट करवाए आया

सीएमएचओ ऑफिस में एक व्यक्ति आया और वह डिप्टी सीएमएचओ से बहस करने लगा। उसका कहना था कि उसका बेटा पॉजिटिव आया था, तीन दिन बाद दूसरा टेस्ट निगेटिव आया। पिता ने कहा कि होम आइसोलेशन समाप्त करें। सीएमएचओ ने पूछा कि आपने कोविड टेस्ट करवाया तो मना कर दिया। पहले तो आप कोविड टेस्ट करवाओ और गाइडलाइन अनुसार किसी पॉजिटिव व्यक्ति को 17 दिन बाद निगेटिव घोषित कर सकते हैं।

सरपंच भी बिना मास्क
लोहावट क्षेत्र से एक सरपंच अपना कोई काम लेकर सीएमएचओ से मिलने पहुंचे। उन्होंने मास्क गर्दन पर उतार लिया था और सीएमएचओ के सामने बैठकर बात करने लगे। सीएमएचओ ने पूछा- मास्क क्यों नहीं पहना? सरपंच बाेले- मास्क पहनना जरूरी नहीं है। मैं कौनसा आपके पास बैठा हूं। आपके और मेरे बीच तो सोशल डिस्टेंस है।

होम आइसोलेट महिला पहुंची मिलने
एक महिला सीएमएचओ के पास लीव कंफर्मेशन का आवेदन के लिए पहंुची। एप्लीकेशन देख सीएमएचओ चौंक गए। उन्होंने कहा कि आपका देवर पॉजिटिव है और अाप होम आइसोलेट हैं तो यहां कैसे आईं? उसने कहा कि लीव कंफर्मेशन करवानी थी। सीएमएचओ ने कहा कि ये तो आपके आइसोलेशन का कार्यकाल पूर्ण होने के बाद होगी। आप घर जाइये और जब तक आइसोलेशन का समय पूरा नहीं होता, किसी से मत मिलिए।

सीएमएचओ ने कर्मचारी को वापस भेजा
सीएमएचओ के कक्ष में खुद सीएमएचओ, डिप्टी सीएमएचओ प्रीतम सांखला, कंप्यूटर ऑपरेटर व कुछ अन्य कर्मचारी सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मास्क लगाकर बैठे थे। इस बीच एक कर्मचारी बिना मास्क लगाए फाइल लेकर सीएमएचओ के पास पहंुचे। ये देख सीएमएचओ भड़क गए और पूछा कि आपका मास्क कहां है? उसने कहा- सीट पर पड़ा है। उसे वापस रवाना कर मास्क पहनकर आने के लिए कहा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें