ट्रेन साफ नहीं हुई तो अधिकारी लेंगे एक्शन:ट्रेनों में और रेलवे स्टेशन की सफाई पर नज़र

जोधपुर3 महीने पहले
जोधपुर रेलवे स्टेशन।

स्वच्छ रेल स्वच्छ भारत मिशन के तहत उत्तर - पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल पर सात दिवसीय क्लीन ट्रेन कार्यक्रम शुक्रवार से प्रारंभ हुआ। कार्यक्रम के तहत रेलवे अधिकारी ट्रेनों में पर्याप्त सफाई और रेलवे स्टेशनों पर मूलभूत यात्री सुविधाओं का जायजा लेंगे और उन्हें दूर करने के हर संभव उपाय करेंगे ।

मंडल रेल प्रबंधक सुश्री गीतिका पांडेय ने बताया कि अभियान के तहत रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध यात्री सुविधाओं, शौचालयों, कूड़ेदान, रिटायरिंग रूम में बिस्तरों आदि की जांच की जाएगी तथा स्टेशन पर ट्रेनों में तैनात सफाई कर्मचारियों को हर हाल में स्वछता बनाए रखने और उस में गुणवत्ता लाने को कहा गया है। इस स्वच्छता सप्ताह के दौरान तमाम गतिविधियां करने के लिए रेल मंत्रालय ने निर्देश जारी किए हैं।

उन्होंने बताया कि इस अभियान के दौरान सभी रेलवे स्टेशनों और रेलगाड़ियों में साफ- सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाएगा और इसके लिए कुछ महत्वपूर्ण ट्रेनों में पानी रोशनी और सफाई जैसी मूलभूत सुविधाओं को जांचने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों की तैनाती की गई है।

अपर मंडल रेल प्रबंधक मनोज जैन ने बताया की इस दौरान प्लेटफार्म पर पीने के पानी, डस्टबिन की व्यवस्था और नालों की साफ - सफाई पर खास नजर रखी जाएगी। इस सफाई सप्ताह में रेलवे कर्मचारियों की हिस्सेदारी को भी सुनिश्चित किया जाएगा। रेलवे बोर्ड ने सभी जोनों में इस तरह का स्वच्छता सप्ताह संचालित करने और इससे सभी रेलवे कर्मचारियों और अफ़सरों को जोड़ने का निर्देश दिया है।

चुनिंदा ट्रेनों में किया अधिकारियों को तैनात ए - वन और ए कैटेगरी स्टेशनों पर उच्च अधिकारियों की ड्यूटी लगाई जा रही है ,ताकि सफाई अभियान जोर - शोर से किया जा सके। इन सभी अफसरों को स्वच्छता अभियान के बारे में एक रिपोर्ट भी दाखिल करनी होगी और इन सभी रिपोर्टों को रेलवे बोर्ड के पास भेजा जाएगा ।

पहले दिन इन ट्रेनों पर रहा फोकस
- 12466, जोधपुर- इंदौर रणथंबोर एक्सप्रेस सुपर फास्ट ।
- 14801, जोधपुर- अजमेर - रतलाम - इंदौर एक्सप्रेस।
- 14810 ,जोधपुर- जैसलमेर एक्सप्रेस।
- 14864 ,54 ,66, जोधपुर - वाराणसी मरुधर एक्सप्रेस।
- 224 81, जोधपुर- दिल्ली सराय रोहिल्ला सुपर फास्ट एक्सप्रेस ।
-12479, जोधपुर बांद्रा टर्मिनस सूर्यनगरी सुपरफास्ट एक्सप्रेस ।
-229966 ,जोधपुर- दिल्ली मंडोर एक्सप्रेस सुपरफास्ट ।
- 14888 , बाड़मेर- हरिद्वार -ऋषिकेश
- 20487 /89 , बाड़मेर-दिल्ली मालाणी एक्सप्रेस व बाड़मेर-जयपुर एक्सप्रेस।

डीआरएम, जोधपुर. सुश्री गीतिका पांडेय ने बताया कि साफ सफाई एक सतत प्रक्रिया है और स्टेशनों प्लेटफार्म और यात्री गाड़ियों को उचित रखरखाव और साफ-सुथरी स्थिति में रखने के लिए हर संभव प्रयास किया जाता है। साफ- सफाई की नियमित जांच की जाती है और जहां कोई कमी पाई जाती है वहां सुधारात्मक कार्रवाई की जाती है । हालांकि कम ही शिकायतें मिलती है फिर भी शिकायतों को दूर करने के लिए रेलवे द्वारा हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं । "