पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हर घर नल से जल:21 लाख घरों की महिलाएं इस साल बाहर जाकर पानी लाने से होंगी मुक्त : शेखावत

जोधपुर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • राजस्थान के लिए जल जीवन मिशन में 2522 करोड़ रुपए और मंजूर

स्थानीय सांसद और केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्रसिंह शेखावत ने कहा कि इस साल राजस्थान के 21 लाख घरों में नल से जल पहुंचेगा। केंद्र ने राज्य सरकार के लिए जल जीवन मिशन के तहत 2522 करोड़ रुपए मंजूर किए हैं। पिछली और अब आवंटित राशि के अलावा इस योजना के लिए राजस्थान सरकार के पास 7 हजार करोड़ रुपए हैं।

शेखावत ने जोधपुर प्रवास के दौरान रविवार को यहां पत्रकारों के साथ अनौपचारिक बातचीत में कहा कि राजस्थान के अधिकारियों के साथ मेरे मंत्रालय के सचिव ने मीटिंग की है। हमने इस वर्ष 21 लाख घरों में कनेक्शन लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। मैं मानता हूं कि इन 21 लाख घरों की महिलाओं को पानी के लिए बाहर जाने के अभिशाप से हमेशा के लिए मुक्ति मिल जाएगी।

हमारे हिस्से का पानी नहीं जाएगा पाकिस्तान
पड़ोसी देश चीन और पाकिस्तान को लेकर पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समझौतों के तहत जल बंटवारे का काम होता है। हम अपने अंतरराष्ट्रीय समझौतों की पवित्रता बनाए रखने के प्रति संकल्पबद्ध हैं, लेकिन हमारे हिस्से व खेतों के हिस्से का एक बूंद पानी बहकर पाकिस्तान या किसी दूसरे देश में न जाए, यह हमारा संकल्प है। हम इसको सुनिश्चित करेंगे।
टिड्डी मारने के लिए लगाए ड्रोन

टिड्डियों के हमले से उत्पन्न संकट पर शेखावत ने कहा कि केंद्र सरकार ने इसे आपदा घोषित किया है। राज्यों को नुकसान का आंकलन करके किसानों को तुरंत एसडीआरएफ के माध्यम से मुआवजा देना चाहिए। केंद्र से राजस्थान सरकार को भी राशि आवंटित की थी।

केंद्र ने पर्याप्त मात्रा में छिड़काव के लिए पैसा और दवा उपलब्ध कराई है। उन्होंने कहा कि अबकी बार जिस गति और मात्रा में टिड्डी आई है, वो चिंता का विषय है। पीएम के दखल के बाद डीजीसीए ने ड्रोन के माध्यम से दवा की छिड़काव की अनुमति प्रदान की है। राजस्थान समेत कई राज्यों में ऐसे ड्रोन काम कर रहे हैं।

भाजपा ओबीसी माेर्चा निष्क्रिय पदाधिकारियाें के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करेगा
भाजपा शहर ओबीसी माेर्चा की रविवार काे माेर्चा जिलाध्यक्ष शशिप्रकाश प्रजापत की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक हुई। इसमें माेर्चा पदाधिकारियाें के दायित्व, याेगदान व सक्रियता काे लेकर चर्चा की गई। साथ ही माेर्चा की उपलब्धियाें व आगामी कार्यक्रमाें काे लेकर भी विचार-विमर्श किया गया।

महामंत्री मदन बोराणा ने बताया कि बैठक में मोर्चा अध्यक्ष ने सभी पदाधिकारियों से कहा कि ओबीसी मोर्चा संगठन के दायित्व का निर्वाह भली-भांति कर रहा है, लेकिन कुछ पदाधिकारी अपनी जिम्मेदारी का निर्वाह नहीं कर रहे हैं, उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। बैठक के बाद माेर्चा पदाधिकारियाें ने पीएम नरेंद्र माेदी के मन की बात काे सुना। 

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

    और पढ़ें