पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बुलंद हौंसला :मां के साथ मजदूरी की, भामाशाहों ने हिम्मत दी तो पढ़ाई कर हरलाया का निंबाराम कड़वासरा एयरफोर्स में चयनित हुआ

हरलाया15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
एयरफोर्स में चयन होने पर घर से तिलक लगाकर रवाना करती बहन।
  • निंबाराम आईआईटी की तैयारी करना चाहते थे, घर की जिम्मेदारी व आर्थिक तंगी आड़े आ गई, पर कभी हार नहीं मानी
Advertisement
Advertisement

कहते हैं कि मन में कुछ करने का जज्बा हो तो विपरीत परिस्थितियों में भी मुकाम हासिल किया जा सकता है। ऐसा ही उदहारण है हरलाया के निम्बाराम कङवासरा का है। मां ने नरेगा पर व दिहाड़ी मजदूरी कर उसे बड़ा किया। फिर वह खुद मां के साथ किसानों के खेतों में मजदूरी करने लगा।

12वीं तक पढ़ाई के बाद भामाशाहों के सहयोग से सीकर आईआईटी की तैयारी के लिए गया। वहीं तैयारी के दौरान ही एयरफोर्स में चयन हो गया। मंगलवार को प्रशिक्षण के लिए रवाना होते समय मां खुशी में भावुक हो गई। बहन ने तिलक लगाकर रवाना किया।

पांच साल पहले पिता का निधन, पांच बहनों का इकलौता भाई  

निम्बाराम के पिता का निधन पांच साल पहले हो गया। पांच बहनों में इकलौता भाई होने व पिता का निधन होने पर घर की जिम्मेदारी का भार भी बढ़ गया। निम्बाराम ने आठवीं तक की पढ़ाई गांव के स्कूल में की। उसके बाद पढ़ाई पर संकट आ गया। फीस के भी पैसे नहीं थे। ऐसे में भामाशाह आगे आए।  

12वीं में 90 प्रतिशत अंक हासिल किए। उसकी इच्छा आईआईटी की तैयारी की थी लेकिन परिस्थितियों साथ नहीं दे पा रही थी। ऐसे में अखिल भारतीय आदर्श जाट महासभा के प्रदेश अध्यक्ष प्रकाश बेनीवाल, डॉ राजूराम चौधरी व महेन्द्र लुक्खा ने आर्थिक सहयोग कर आईआईटी की तैयारी के फीस की व्यवस्था की। तैयारी के लिए सीकर गया। वहां साथ डिफेंस की तैयारी की। इसी दौरान इंडियन एयरफोर्स में एक्स ग्रुप टेक्निकल में चयन हो गया।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज का दिन पारिवारिक और आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदायी है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ निश्चय से पूरा करने की क्षमत...

और पढ़ें

Advertisement