पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

श्रम के पहियों का गृह प्रस्थान:साइकिल पर बाड़मेर से झारखंड जाते श्रमिकों काे रास्ते में रुकवाया, बस में जोधपुर भेजा, ट्रेन में घर रवाना किया

जोधपुर8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 1.25 लाख- प्रवासी श्रमिक जोधपुर में काम करते हैं।
  • 13000 के करीब ही अभी कार्य कर रहे हैं श्रम विभाग के अनुसार, 7800 श्रमिक जा चुके हैं अपने-अपने गृह राज्यों को।

बाड़मेर के जालीपा में मजदूरी करने वाले झारखंड के 15 श्रमिकों को घर लौटने के साधन नहीं मिले तो साइकिल पर ही निकल पड़े। विवेक ने बताया कि अनुमति हमने 4-4 हजार रु. में साइकिलें खरीदी। करीब 70 किमी चले थे कि प्रशासन को जानकारी मिली। इस पर इन्हें रुकवाया गया तथा बाद में साइकिल सहित बसों में बिठाकर जोधपुर भेजा गया। जोधपुर से रवाना हुई श्रमिक स्पेशल ट्रेन में सभी को साइकिल सहित बिठाकर झारखंड के लिए रवाना किया गया। नंदकिशोर यादव ने बताया कि वह पाली में कंस्ट्रक्शन कंपनी में काम करता था। दो माह से काम बंद हो गया और घर में ही बंद थे। अब गांव जा रहे हैं, लौटने के बारे में अभी कुछ नहीं कह सकते।
श्रमिक ट्रेन : अलविदा कर्मभूमि...अब मातृभूमि जाते हैं, वापस जरूर लौटेंगे
जोधपुर से झारखंड के बरकाकाना के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेन में 736 यात्री शुक्रवार दोपहर 1:12 बजे रवाना हुए। इनमें जोधपुर से 562 श्रमिकाें के साथ पाली, बाड़मेर व सिरोही से भी श्रमिक गए हैं। सुबह सभी काे राउमावि सांगरिया में बुलाकर स्क्रीनिंग के बाद बसों से स्टेशन भेजा। सभी काे भोजन, मास्क, केले, बिस्कुट व पानी की बोतलें दी गईं। किराया राजस्थान सरकार दे रही है। निगम प्रशासक सुरेशकुमार ओला व आईएएस वंदना सिंघवी ने बताया कि ट्रेन में सभी को सूची के अनुसार बिठाया गया। 

बेंगलुरू से 700 प्रवासी लाैटे
बेंगलुरू से श्रमिक स्पेशल ट्रेन में 700 प्रवासी राजस्थानी भगत की कोठी  स्टेशन पहुंचे। जोधपुर, पाली, चितौड़गढ़, नागौर, चूरू, भीलवाड़ा, बीकानेर, उदयपुर, राजसमंद, जैसलमेर के प्रवासी पहुंचे। ट्रेन 5 बजे जयपुर रवाना हुई। यात्रियों की मेडिकल टीम ने थर्मल स्क्रीनिंग की। जोधपुर डिपो प्रबन्धक बीआर बेड़ा ने बताया कि 627 लोगों को 17 बसों से व अन्य को वाहनों से उनके जिले भेजा।
आज जाएंगी 2 स्पेशल ट्रेन 
शनिवार को तीन श्रमिक स्पेशल ट्रेन बिहार के गाेपालगढ़ व सीवान, व उत्तरप्रदेश के मिर्जापुर जाएंगी। बंगाल में तूफान के चलते हावड़ा ट्रेन रद्द की है। कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि 24 से 26 तक बिहार के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलेंगी। श्रमिक स्पेशल बसें भी हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड व मध्यप्रदेश के लिए श्रमिकों व यात्रियों को लेकर गई हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser