करौली में 5 क्विंटल सिंगल यूज प्लास्टिक जब्त:25 हजार 300 रुपए का जुर्माना, अनाज मंडी में 5 घंटे तक हंगामा

करौली3 महीने पहले
करौली में सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ नगर परिषद और पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की ओर से शुक्रवार को बड़ी कार्रवाई की गई।

करौली में सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ नगर परिषद और पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की ओर से शुक्रवार को बड़ी कार्रवाई की गई। इस दौरान व्यापारियों ने टीम पर मनमाने तरीके से कार्रवाई का आरोप लगाते हुए विरोध जताया, तो नगर परिषद टीम ने नियम अनुसार कार्रवाई करने की बात कहते हुए 5 क्विंटल सिंगल यूज प्लास्टिक जब्त करने का दावा किया है।

करौली नगर परिषद के सफाई निरीक्षक पिंटू मीना, पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के अभियंता कुलदीप मीना और नगर परिषद की जेईएन रीना मीना, रश्मि मीना ने करौली में सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की। टीम ने बड़ा बाजार से कार्रवाई की शुरुआत की। इसके बाद अनाज मंडी और पुरानी सब्जी मंडी में भी सिंगल यूज प्लास्टिक उत्पादों को जब्त किया गया। हालांकि इस दौरान अनाज मंडी में टीम को कार्रवाई करने में 5 घंटे तक मशक्कत करनी पड़ी।

अनाज मंडी के व्यापारियों ने बताया कि टीम मनमाने तरीके से कार्रवाई कर रही है। पत्तल-दोनों को भी सिंगल यूज प्लास्टिक बताकर जब्त किया जा रहा है, जिसका विरोध करते हुए व्यापारियों ने सामूहिक रूप से इकट्ठे होकर प्रदर्शन किया। इस दौरान पिंटू मीना दुकानदारों को नियम और कानून की जानकारी देकर समझाते रहे, लेकिन व्यापारी पत्तल-दोनों में सिंगल यूज प्लास्टिक नहीं होने की बात कहते रहे। बाद में सामाजिक कार्यकर्ता बबलू शुक्ला ने मौके पर पहुंचकर व्यापारियों को समझाया।

वहीं, नगर परिषद टीम से भी नियमों के अनुसार कार्रवाई करने की बात कही। इसके बाद हंगामा शांत हुआ और नगर परिषद की टीम जब्त सामान को लेकर वहां से रवाना हो गई। अनाज मंडी के बाद नगर परिषद टीम की ओर से अन्य जगहों पर भी कार्रवाई की गई।