• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Karauli
  • From Nagal To Tali, 5 Km Road Will Be Built From 8 Crores, People Of 50 Villages Will Have To Measure Less Distance Of 20 Km

घोषणा:नागल से ताली तक 8 करोड़ से बनेगी 5 किमी सड़क, 50 गांवों के लोगों को 20 किमी की दूरी कम नापनी पड़ेगी

करौलीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नांगल के पहाड़ में होगा घाटी कटाव का काम, डांग क्षेत्र के 50 से अधिक गांव जुड़ेंगे सूरौठ होते हुए हिंडौन से

सूरौठ कस्बे से सटे डांग क्षेत्र के 50 गांवों की शीघ्र ही राह आसान होने वाली है। नागल से ताली तक 5 किमी में 8 करोड़ से सड़क का निर्माण होगा। नांगल के पहाड़ में घाटी कटाव कर सड़क निर्माण कराया जाएगा। सीधा रास्ता नहीं होने से इन गांवों को 20 किमी का फेरा लगाते हुए सूरौठ होते हुए हिंडौन पहुंचना पड़ता है। घाटी कटाव एवं सड़क निर्माण कार्य होने से डांग क्षेत्र के 50 से अधिक गांवों की राह आसान होगी। सड़क बनने से डांग क्षेत्र का विकास तो होगा ही साथ ही 50 से अधिक गांव सूरौठ कस्बे से सीधी सड़क से जुड़ सकेंगे। करीब 10 साल पहले अहमदाबाद के पूर्व मेयर हिम्मत सिंह पटेल के स्वर्गीय पिता प्रहलाद सिंह पटेल की मूर्ति का अनावरण करने गांव नांगल आए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने क्षेत्रीय ग्रामीणों की विशेष मांग पर नांगल से ताली तक सड़क बनाने एवं घाटी निर्माण करवाने की घोषणा की थी।

वन विभाग की एनओसी नहीं मिलने एवं तकनीकी कारणों की वजह से सार्वजनिक निर्माण विभाग के अभियंताओं की ओर से सड़क एवं घाटी निर्माण के भेजे गए प्रस्तावों को उस समय मंजूरी नहीं मिल पाई थी। मुख्यमंत्री की घोषणा के 10 साल बाद अब राज्य सरकार ने नांगल से ताली तक सड़क बनाने एवं घाटी निर्माण हेतु 8 करोड रुपए की राशि मंजूर की है। सार्वजनिक निर्माण विभाग के सचिव एवं जयपुर मुख्य अभियंता ने नांगल से ताली तक सड़क बनाने एवं घाटी निर्माण करने के लिए प्रशासनिक एवं वित्तीय मंजूरी कर दी है।
वनविभाग की एनओसी के कारण नहीं हुई घोषणा पूरी
मुख्यमंत्री गहलोत ने डांग क्षेत्र के गांवों के विकास हेतु नांगल से ताली तक सड़क बनाने एवं घाटी कटाव की 10 साल पहले घोषणा की थी। मुख्यमंत्री की घोषणा के तुरंत बाद ही सार्वजनिक निर्माण विभाग के हिंडौन एवं करौली अभियंताओं ने नांगल से ताली तक सड़क एवं घाटी निर्माण का प्रस्ताव तैयार कर राज्य सरकार को भिजवा दिया था। नांगल से ताली के बीच में कुछ भूमि वन विभाग की होने के कारण उस समय सड़क एवं घाटी निर्माण के कार्य को मंजूरी नहीं मिली थी। अब राज्य सरकार ने सड़क एवं घाटी निर्माण के लिए 8 करोड रुपए की राशि मंजूर कर दी है।
सड़क बनने से कम दूरी वाले रास्ते जुड़ सकेंगे
घाटी कटाव होने एवं सड़क बनने से ताली, सातपुरा, नवला पुरा, डाडा गांव, जमूरा, बरवाना, लखनीपुर चमरोला, कोलू पुरा, पीपलखेड़ला, भोजपुर, सिंघनपुर, सकरघटा सहित डांग क्षेत्र के 50 से अधिक गांव कस्बा सूरौठ से सीधे जुड़ सकेंगे। वर्तमान में डांग क्षेत्र के 50 से अधिक गांवों के ग्रामीण 20 किलोमीटर लंबा फेरा लगाकर गांव खानाका शेरपुर होते हुए कस्बा सूरौठ होते हुए हिंडौन पहुंचते है। घाटी कटाव एवं सड़क बनने से डांग क्षेत्र के ग्रामीणों को फेरा नहीं लगाना पड़ेगा।
तैयार किया एस्टीमेट, टेंडर प्रक्रिया कर होंगे वर्कआर्डर
सार्वजनिक निर्माण विभाग करौली के सहायक अभियंता रविन्द्र मीना का कहना रहा कि नांगल से ताली तक सड़क बनाने एवं पहाड़ में घाटी निर्माण के लिए राज्य सरकार ने 8 करोड़ रुपए की राशि मंजूर कर वित्तीय स्वीकृति जारी कर दी है। विभागीय अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर सड़क एवं घाटी निर्माण का सर्वे करवा लिया है एवं एस्टीमेट तैयार कर लिया गया है। जल्द ही टेंडर प्रक्रिया शुरु करवाई जाएगी। इसके बाद वर्कआर्डर जारी कर काम शुरु करवा दिया जाएगा। सड़क का काम शुरु होने के बाद करीब 6 माह के अंदर पूरा करवा दिया जाएगा।

खबरें और भी हैं...