तापमान फिर 46 डिग्री के पार:गर्मी के कारण सड़कें सूनी, 2 दिन और बढ़ेगी गर्मी

करौली4 महीने पहले
सूरज के तल्ख तेवरों के कारण क्षेत्र में तापमान फिर 46 डिग्री को पार कर गया।

सूरज के तल्ख तेवरों के कारण क्षेत्र में तापमान फिर बढ़ने लगा है। गुरुवार को अधिकतम तापमान में 2.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान में भी मामूली वृद्धि हुई है। इस कारण दोपहर होते-होते बाजार और सड़कें सूनी नजर आने लगती हैं। भीषण गर्मी और धूप की तेजी के चलते दोपहर में लोग आवश्यक काम के लिए ही बाहर निकलते हैं।

धूप की तेजी का आलम यह है कि दोपहर में बाजारों में अघोषित कर्फ्यू नजर आता है। सूरज की किरणों में सुबह 8 बजे से ही तेजी नजर आती है, जो सूरज ढलने तक जारी रहती है। पथरीला और डांग क्षेत्र होने के कारण गर्मी का असर अधिक नजर आता है। इसके चलते कई क्षेत्रों में लोगों को पेयजल संकट का भी सामना करना पड़ रहा है। भीषण गर्मी से बचने के लिए लोग दोपहर में जहां भी छाया मिलती है, सुस्ताने और राहत पाने का प्रयास करते हैं।

कृषि केंद्र प्रभारी और हिंडौन ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन प्रभारी मुकेश नायक ने बताया कि आगामी दिनों में तापमान में तेजी बनी रहेगी। ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन हिंडौन सिटी के अनुसार रविवार को न्यूनतम तापमान 30 डिग्री व अधिकतम 47.3 डिग्री, सोमवार को न्यूनतम 32.5 व अधिकतम तापमान 43.9 डिग्री, मंगलवार को न्यूनतम तापमान 26.9 व अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री, बुधवार को न्यूनतम तापमान 26.9 डिग्री व अधिकतम तापमान 44.3 डिग्री और गुरुवार को न्यूनतम तापमान 27.2 डिग्री तथा अधिकतम 46.5 डिग्री सेल्सियस रहा है।