तापमान 47.4 डिग्री:करौली में लगातार दूसरे दिन तापमान 47.4 डिग्री

करौली9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बाजार और प्रमुख मार्गों पर सन्नाटा पसरा

करौली जिला मुख्यालय सहित जिलेभर में शनिवार को भी भीषण गर्मी का दौर जारी रहा। हीट वेव और तीखी धूप की वजह से शहर की सड़कों पर गर्मी का कर्फ्यू लगा हुआ नजर आया। शहर के बाजार और प्रमुख मार्गों पर सन्नाटा पसरा रहा। जो लोग जरुरी काम से बाहर निकले वे भी स्कार्फ लगाकर हीट वेव से बचाव करतेे नजर आए।

करौली में शुक्रवार को 47 डिग्री से ज्यादा अधिकतम तापमान के साथ गर्मी ने 12 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। शनिवार को भी अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री रहा। वहीं न्यूनतम तापमान 28.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके साथ ही सुबह से गर्म हवाएं भी चलती रहीं। जिसकी वजह से लोग घरों में ही दुबके रहे और शहर के बाजार और प्रमुख मार्गों पर सन्नाटा पसरा रहा। करौली जिले में मई के महीने में पहली बार इतनी भीषण गर्मी पड़ी है। लगातार दो दिन से अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस के आंकड़े को पार कर रहा है। इसके साथ ही सुबह से ही हीट वेव शुरु हो जाती हैं, जो देर रात तक जारी रहती हैं। हीट वेव की वजह से लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया है। जिसके चलते दोपहर होते ही सड़कों पर सन्नाटा पसर जाता है। इधर, मौसम विभाग ने भी अगले 24 घंंटे तक गर्मी कम नहीं होने की आशंका जताई है।

कृषि विज्ञान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक एमके नायक ने बताया कि करौली जिले में मई में पहली बार अधिकतम तापमान 47 डिग्री से पार पहुंचा है। इसके साथ ही हीट वेव भी चल रही हैं। ऐसे मौसम में लोगों को ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि जिले में 16 मई से लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है।

खबरें और भी हैं...