अभिरुचि शिविर में अनूठा प्रयास:भारत स्काउट गाइड की गतिविधियों से बच्चों में अनुशासन का विकास होता है- मजिस्ट्रेट

करौली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
करौली। शिविर के समापन के अवसर पर अतिथिगणों को गार्ड ऑफ ऑनर  देते हुए स्काउट गाइड के छात्र-छात्राएं। - Dainik Bhaskar
करौली। शिविर के समापन के अवसर पर अतिथिगणों को गार्ड ऑफ ऑनर देते हुए स्काउट गाइड के छात्र-छात्राएं।
  • स्काउट गाइड के माध्यम से अभिरुचि शिविर में भारत स्काउट गाइड ने बालक- बालिकाओं को जो सिखाया है वह एक अनूठा प्रयास

राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड जिला मुख्यालय के तत्वधान में 17 मई से मोंटेसरी इंग्लिश मीडियम पब्लिक स्कूल व राजकीय बापू उच्च प्राथमिक विद्यालय में आयोजित किए जा रहे ग्रीष्मकालीन अभिरुचि और कौशल विकास प्रशिक्षण शिविर का समापन समारोह आयोजित किया गया। सीओ स्काउट अनिल कुमार गुप्ता ने बताया कि राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड जिला मुख्यालय करौली के तत्वाधान आयोजित किए जा रहे ग्रीष्मकालीन अभिरुचि और कौशल विकास प्रशिक्षण शिविर का सम्मिलित रूप से समापन समारोह भारत स्काउट व गाइड जिला मुख्यालय भवन पर आयोजित किया गया।

जिसमें मुख्य अतिथि मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट मोहित कुमार द्विवेदी ने भारत स्काउट गाइड की गतिविधियों को अनुशासित व अनुकरणीय गतिविधियां बताया। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक बालक- बालिकाओं को स्काउट गाइड के साथ जुड़ना चाहिए, सह शैक्षिक गतिविधियों में अधिक से अधिक भाग लेकर अपना सर्वांगीण विकास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्काउट गाइड के माध्यम से अभिरुचि शिविर में भारत स्काउट गाइड ने बालक- बालिकाओं को जो सिखाया है वह एक अनूठा प्रयास है। कार्यक्रम में मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी भरत लाल मीणा ने कहा कि कार्यक्रम को देखकर लगता है कि प्रशिक्षकों ने बालक -बालिकाओं को समर्पण के साथ सिखाया गया है। इससे पूर्व कार्यक्रम में मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी राम खिलाड़ी मीणा ने कहा कि भारत स्काउट गाइड के माध्यम से बालक- बालिकाओं का सर्वांगीण विकास होता है व इस तरह के शिविरों में भाग लेने से बालक- बालिकाओं के समय का सदुपयोग होता है और उनमें रचनात्मक कार्यों के प्रति रुचि जागृत होती है।

शिविर प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए शिविर संचालक गणपत लाल गुप्ता व मुकेश कुमार सारस्वत ने बताया कि शिविर में बालक- बालिकाओं को मेहंदी, सिलाई, पेंटिंग, डांस, कंप्यूटर व ब्यूटीशियन का प्रशिक्षण प्रदान किया गया। कार्यक्रम में प्रशिक्षक अनीता शर्मा, मानसी शर्मा, सोनल शर्मा व सानिध्य शर्मा के नेतृत्व में बालक- बालिकाओं ने आकर्षक प्रस्तुतियां दी। शिवानी, तनीषा, आराध्या व गुनगुन ने प्रस्तुत सरस्वती वंदना व अतिथियों ने मां सरस्वती के चित्र पर पर दीप प्रज्वलन के साथ प्रारंभ हुए कार्यक्रम में खुशी एंड पार्टी ने घूमर नृत्य की प्रस्तुति दी। राधा रानी कहो तो अपनी जान दे दूं पर लक्ष्मी ने आकर्षक नृत्य प्रस्तुत कर वाहवाही लूटी, देशभक्ति गीत तेरी मिट्टी में मिल जावा पर आकर्षक नृत्य प्रस्तुत कर प्रियांशु एंड पार्टी ने तालियों बटोरी, फिजा गोरी ने काजलियो खुशी एंड पार्टी ने मेरा जूता है जापानी, प्रियांशी शर्मा ने बन्नी पर नृत्य की प्रस्तुति दी,जय कश्यप, तनीषा मोनिका, कनिष्का ने मखना पर नृत्य की प्रस्तुति दी, हर्ष गोस्वामी ने हवन करेंगे पर पर नृत्य किया।

खबरें और भी हैं...