करौली में कई क्षेत्रों में पेयजल संकट:गर्मी में पानी के लिए भटक रहे लोग, लगाए अनदेखी के आरोप

करौली4 महीने पहले
करौली में आधा दर्जन से अधिक क्षेत्रों में कई वर्षों से पेयजल सप्लाई नहीं होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। - Dainik Bhaskar
करौली में आधा दर्जन से अधिक क्षेत्रों में कई वर्षों से पेयजल सप्लाई नहीं होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

करौली जिला मुख्यालय पर आधा दर्जन से अधिक क्षेत्रों में कई वर्षों से पेयजल सप्लाई नहीं हो रही है। इससे लोगों को इस भयंकर गर्मी में पानी के लिए भटकना पड़ता है। क्षेत्रवासियों ने बार-बार शिकायत के बाद भी समाधान नहीं होने और बिना समाधान किए शिकायतों का निस्तारण करने के आरोप लगाए हैं।

शहर के सीताबाड़ी क्षेत्र में कोलियों का बाग, हरि सिंह पीटीआई की गली, दंग मोहल्ला, होली खिड़कियां, कैलाश बोहरे वाली गली, ऐसे क्षेत्र हैं जहां दर्जनों घरों में पेयजल सप्लाई 2 वर्ष से अधिक वर्ष बीतने के बाद भी बंद पड़ी है। इसके चलते क्षेत्र वासियों को पेयजल संकट का सामना करना पड़ रहा है। सीताबाड़ी वार्ड नंबर 29 के पार्षद कुलदीप सिंह धाबाई ने बताया कि हरि सिंह पीटीआई की गली, कोलियों का बाग क्षेत्र, दंग मोहल्ला में दर्जनों ऐसे घर है। जहां 2 वर्ष से अधिक बीतने को आए लेकिन एक बूंद पेयजल सप्लाई नहीं, जबकि जलदाय विभाग द्वारा लगातार बिल दिया जा रहा है और उपभोक्ता उसका भुगतान कर रहे हैं।

संपर्क पोर्टल पर भी शिकायत की
क्षेत्र के पवन गुप्ता, मोहित चतुर्वेदी आदि ने बताया कि अधिकारियों को दर्जनों बार शिकायत कर चुके हैं। साथ ही संपर्क पोर्टल पर शिकायत की। शिकायत करने के बाद भी समस्या जस की तस बनी हुई है। शिकायत करने के बाद अधिकारी कभी-कभार आते हैं या फोन पर पूछ लेते हैं और कागजों में ही समस्या का निस्तारण कर दिया जाता है, जिसके चलते क्षेत्रवासी पेयजल के लिए तरस रहे हैं। उन्हें रोजमर्रा के काम के लिए दूसरे स्थानों से पानी लाना पड़ रहा है।

इसी प्रकार कैलाश बोहरे की गली निवासी लाला खान ने बताया कि लंबे समय से उनकी गली में पेयजल आपूर्ति नहीं हो रही, जिसके चलते उन्हें पानी के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है। इसी प्रकार बड़ी हटरिया क्षेत्र निवासी राजेश सेन, आशीष आदि ने बताया कि उनके क्षेत्रों में गंदे पेयजल आपूर्ति हो रही है। सप्लाई शुरू होते ही 10 से 15 मिनट तक गंदा जानी आता है, जो अत्यधिक बदबूदार होता है। 5 से 10 मिनट तक ही पीने योग्य पानी आता है।