करौली-सवाई माधोपुर-टोंक में नियुक्त होंगे 100 गाइड:पर्यटन विभाग ने गाइड ट्रेनिंग कोर्स में प्रवेश के लिए मांगे आवेदन

करौली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
गाइड भर्ती के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन होगा और उसके बाद चयनित गाइड नियुक्त किए जाएंगे।  - Dainik Bhaskar
गाइड भर्ती के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन होगा और उसके बाद चयनित गाइड नियुक्त किए जाएंगे। 

करौली, सवाई माधोपुर व टोंक के पर्यटन स्थलों पर अब जल्द ही गाइड नियुक्त होंगे, जो पर्यटकों को संबंधित पर्यटन स्थल की पूरी जानकारी दे सकेंगे। करौली, सवाई माधोपुर और टोंक जिलों में 100 गाइड की भर्ती होगी। इसके लिए पर्यटन विभाग ने पर्यटन गाइड प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए आवेदन मांगे हैं। गाइड भर्ती के लिए बाकायदा प्रवेश परीक्षा का आयोजन होगा और उसके बाद चयनित गाइड नियुक्त किए जाएंगे।

करौली, सवाई माधोपुर और टोंक तीनों ही जिलों में वर्तमान में गाइड नहीं होने से पर्यटकों को पर्यटन स्थलों के बारे में अधिक जानकारी नहीं मिल पाती है। इसको देखते हुए अब विभाग गाइड तैयार कर रहा है, ताकि यहां आने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों को ऐतिहासिक पर्यटन स्थलों की जानकारी मिल सके। गाइड तैनात होने के बाद पर्यटन केंद्रों पर पर्यटक भी बढ़ेंगे और उनको सुविधा मिलेगी।

पर्यटन विभाग के अतिरिक्त निदेशक मधुसूदन सिंह ने बताया कि करौली, सवाई माधोपुर और टोंक में बड़ी संख्या में धार्मिक, ऐतिहासिक और प्राकृतिक पर्यटन स्थल हैं। इनमें कई ऐसे पर्यटन स्थल भी हैं जिनका अभी तक व्यापक प्रचार-प्रसार नहीं होने से देशी-विदेशी पर्यटकों की संख्या कम रहती है। इसको देखते हुए सरकार ने गाइड की नियुक्ति का निर्णय लिया है। गाइड नियुक्त होने के बाद यहां पर्यटकों की संख्या भी बढ़ेगी और रोजगार भी मिलेगा।