पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

शिक्षा :10वीं बोर्ड की परीक्षाएं शुरू, मास्क-सेनेटाइजाइर के साथ पहुंचे बच्चे

बारां16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सोमवार को 10वीं बोर्ड के सामाजिक विज्ञान विषय का पर्चा हुआ
Advertisement
Advertisement

कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर लॉकडाउन के कारण अधूरी रह गई 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं सोमवार से शुरू हुई। परीक्षा के दौरान संक्रमण से बचाव को लेकर प्रशासन, शिक्षा एवं चिकित्सा विभाग की ओर से विशेष एहतियात बरती गई। स्टाफ से लेकर विद्यार्थियों को मास्क लगाकर व थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही प्रवेश दिया गया। सोमवार को पहले दिन कक्षा 10वीं के सामाजिक विषय की परीक्षा हुई। इस दौरान विद्यार्थी भी उत्साह के साथ परीक्षा देने पहुंचे। परीक्षा केंद्रों पर बोर्ड व विभागीय उड़नदस्तों ने पहुंचकर निरीक्षण किया। एडीईओ नवल किशोर यादव ने बताया कि मार्च महीने में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए देशभर में लॉकडाउन लागू हुआ था।

इसके चलते बोर्ड परीक्षाएं भी स्थगित कर दी थी। बोर्ड की ओर से परीक्षा केंद्रों पर सेनेटाईशन, सोशल डिस्टेंसिंग के तहत उचित दूरी, मास्क, थर्मल स्क्रीनिंग आदि इंतजामों के साथ शेष रहे विषयों की परीक्षाएं आयोजित हो रही हैं। बोर्ड की ओर से सोशल डिस्टेंसिंग के मद्देनजर 92 परीक्षा केंद्रों के अलावा 26 नए उपकेंद्र खोले हैं।

सोमवार को 10वीं बोर्ड के सामाजिक विज्ञान विषय का पर्चा हुआ। विद्यार्थी परीक्षा के निर्धारित समय से एक घंटे पहले ही केंद्रों पर पहुंच गए। परीक्षा के दौरान विद्यार्थियों में उत्साह देखने को मिला। एडीईओ प्रहलाद राठौर ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान अजमेर की ओर से आयोजित 10वीं बोर्ड परीक्षा के सामाजिक विज्ञान विषय का पेपर जिले में 118 केंद्रों पर शांतिपूर्ण संपन्न हुआ।

परीक्षार्थियों व स्टाफ को मास्क, सेनेटाइजर, थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही प्रवेश दिया गया। परीक्षा में कुल आवंटित 19 हजार 343 परीक्षार्थियों में से 18 हजार 843 परीक्षार्थी उपस्थित हुए। तथा 500 परीक्षार्थी पूरे जिले में अनुपस्थित रहे। उड़नदस्तों की ओर से सघन निरीक्षण किया गया। पूरे जिले में कॉविड-19 की पालना के तहत बोर्ड नियमानुसार शांतिपूर्ण ढंग से परीक्षा संपन्न हुई। सभी जगह व्यवस्थाएं संतोषप्रद थी।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज का दिन पारिवारिक और आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदायी है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ निश्चय से पूरा करने की क्षमत...

और पढ़ें

Advertisement