ऑनलाइन कोचिंग / अभियान के तहत 1500 वाॅलेंटियर्स को किया ऑनलाइन प्रशिक्षित

X

  • अभियान के तहत 1500 वाॅलेंटियर्स को किया ऑनलाइन प्रशिक्षित

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 07:55 AM IST

बारां. जिले में वरिष्ठ जनों का ध्यान रखने और उनकाे जरूरत की सामग्री उपलब्ध कराने के लिए जिला प्रशासन की ओर से सुरक्षित दादा-दादी, नाना-नानी अभियान चलाया जा रहा है। पीरामल फाउंडेशन एवं नीति आयोग की ओर से जिले में इस अभियान चलाया जा रहा है। 
कोरोना महामारी के समय बुजुर्गों को विशेष सावधानी और देखभाल की जरूरत है। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य सभी वरिष्ठ नागरिकों को फ़ोन के माध्यम से जागरूक करना, उनका हाल चाल जानकार आवश्यकतानुसार सुविधाएं उपलब्ध करवाना है। इस अभियान के तहत ज़िले के 1500 वाॅलेंटियर्स को ऑनलाइन प्रशिक्षित किया गया है। यह वाॅलेंटियर्स पूरी सेवाभाव से सभी वरिष्ठ नागरिकों को जागरूक कर रहे हैं। साथ ही उनकी ओर से चाही गई आवश्यक सुविधाओं की सूची पीरामल फाउंडेशन एवं जिला प्रशासन तक पहुंचा रहे हैं।

जिनमें- राशन, खाना और जरूरी दवाइयां शामिल हैं। कलेक्टर इंद्रसिंह राव ने बताया कि इसके प्रभावी परिणामों के लिए शहरी क्षेत्र के लिए अतिरिक्त ज़िला कलेक्टर एवं ग्रामीण क्षेत्र के लिए मुख्य कार्यकारी अधिकारी ज़िला परिषद को नियुक्त किया गया है। 
इसके साथ ब्लॉक स्तर पर उपखंड अधिकारी एवं विकास अधिकारी इस कार्य का प्रभावी फॉलोअप ले रहे हैं, जिससे ज्यादा से ज्यादा वरिष्ठ नागरिकों को सुविधा प्रदान की जाए। सुरक्षित दादा दादी नाना नानी अभियान ज़िला प्रशासन और पीरामल फाउंडेशन की अभिनव पहल है, जिसमे वरिष्ठ नागरिकों की देखभाल और उनकी जरूरतों को ध्यान में रखकर उनको सहायता पंहुचाई जा रही है।

वर्तमान में कोरोना वायरस की गंंभीर स्थिति को देखते हुए ज़िला प्रशासन ने इसे प्राथमिकता दी है। उन्होंने बताया कि अभी तक वालंटियर्स एवं पीरामल टीम ने मिलकर ज़िले के 35 हजार से अधिक वरिष्ठ नागरिकों से संपर्क कर चुके है। जिसमे से 1707 वरिष्ठ नागरिकों को भोजन, दवाइयां, परामर्श एवं पेंशन प्रदान की जा चुकी है। 
इस अभियान में ज़िले के विभिन्न संस्थाओं के वालंटियर्स सेवा के लिए आगे आए है। प्रमुख रूप से महिला एवं बाल विकास विभाग की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अपनी पूरी सेवा दे रही है। ज़िला प्रशासन के प्रयासों से  बारां ज़िला ग्रीन जोन में है और आगे भी इसी तरह के अभियान के जरिए ज़िले को ग्रीन जोन में रखने की कोशिश रहेगी।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना