पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टीकाकरण अभियान:45 से 60 साल आयु वाले 2.25 लाख लोगों को 1 अप्रैल से लगेगा टीका

बारांएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अब तक जिले में 97 हजार 386 लाेगों को लग चुकी वैक्सीन, अब तक 56 हजार 939 बुजुर्ग टीका लगवा चुके

कोरोना संक्रमण से बचाव व रोकथाम को लेकर वैक्सीनेशन में तेजी लाने के प्रयास किए जा रहे हैं। अब वैक्सीनेशन के तीसरे चरण में 45 से 60 वर्ष के लोगों को भी वेक्सीन लगाने की तैयारी कर ली है। जिले में 45 से 60 वर्ष तक की आयु वाले 2 लाख 25 हजार 877 लोगो को वैक्सीन लगाई जाएगी। पहले चरण में हेल्थ वर्कर व फ्रंटलाइन वर्कर, दूसरे चरण में 60 साल से अधिक आयु और 45 साल से ज्यादा आयु वाले जिन्हें कोई गंभीर बीमारी थी, उन्हें वैक्सीन लगाई गई। आरसीएचओ डॉ. जगदीश कुशवाह ने बताया कि केंद्र सरकार की पहल पर 1 अप्रैल से 45 साल से अधिक आयु वाले सभी लोगों को वैक्सीन लगनी शुरू हो जाएगी। इसके लिए जिला प्रशासन ने जिले में 2 लाख 25 हजार 877 लोगों को चिह्नित किया है। अब तक जिले में 83 हजार 171 लोगों को पहली डोज व 14 हजार 215 लोगों सहित कुल 97 हजार 386 लाेगों को वैक्सीन लग चुकी है। इनमें हेल्थ, फ्रंटलाइन वर्कर, 60 साल से अधिक आयु और 45 साल से ज्यादा आयु वाले वे लोग हैं, जिन्हें कोई गंभीर बीमारी थी। रोचक तथ्य यह है कि प्रदेश की तर्ज पर हमारे यहां भी टीके को बुजुर्गों का आशीर्वाद मिला है। अब तक 56 हजार 939 बुजुर्ग टीका लगवा चुके हैं। आरसीएचओ डॉ. रघुवीर कुशवाह ने बताया कि जिले के लिए हाल ही में 35 हजार डोज कोविशील्ड वैक्सीन की खेप मिल गई है। उन्होंने बताया कि अब तक जिले को 1 लाख 38 हजार 420 डोज कोविशील्ड तथा 5 हजार 680 डोज कोवैक्सीन मिल चुकी है।

टीकाकरण से पहले यह बातें..जो आपके लिए जानना जरूरी है

नजदीकी सेंटर पर लगवा सकेंगे टीकाः ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अथवा नजदीकी सेंटर पर सीधे भी जा सकते हैं। अपना पहचान पत्र और मोबाइल फोन साथ लेकर जाना होगा।{डॉक्टर की पर्ची लाना जरूरी नहीं : चूंकि अब 45 से अधिक आयु वाले सभी लोगों को टीका लगेगा। इसलिए बीमारी का प्रमाण-पत्र लाना जरूरी नहीं है। कोई गंभीर बीमारी है तो डाक्टर का सर्टिफिकेट ला सकते हैं।{45 से 54 दिन बाद लगवा सकते हैं दूसरी डोज : वैक्सीन की दूसरी डोज का अंतराल बढ़ा दिया गया है। अब 45 से 54 दिन के बीच दूसरी डोज लगवाने पर एंटीबॉडी बनने की प्रबल संभावनाएं हैं।{खाना खाकर ही टीका लगवाने जाएं: टीका लगवाने के लिए जाते समय खाना खाकर ही जाएं। खाली पेट टीका लगवाने से चक्कर आने जैसी शिकायत हो सकती है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

    और पढ़ें