पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जनसुनवाई:790 हैक्टेयर में लगेगा 2520 मेगावाट का बिजली प्लांट, परियोजना के लिए मांगे सुझाव

बारां3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कलोनी गांव में बनने वाले प्लांट पर आएगी 11736 करोड़ की लागत, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने की जनसुनवाई

शाहाबाद राजस्थान प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, कोटा क्षेत्रीय कार्यालय की ओर से सोमवार को आंगनबाड़ी पाठशाला कलोनी में जनसुनवाई की गई। इसकी अध्यक्षता एडीएम मोहम्मद अबुबक्र ने की। क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, कोटा की ओर से राकेश गुप्ता क्षेत्रीय अधिकारी सहित क्षेत्र के लोगों व अधिकारियों ने जनसुनवाई में भाग लिया। ग्रीनको एनर्जीज प्राइवेट लिमिटेड (सीनियर वाइस प्रेसिडेंट) पीएम नंदा ने ईआईए अध्ययन के निष्कर्षों के साथ प्रस्तावित परियोजना की मुख्य विशेषताएं प्रस्तुत की। क्षेत्र के कलोनी में सोमवार को शाहपुर पंप स्टोरेज प्रोजेक्ट 2520 मेगावाट को लेकर जनसुनवाई की गई। इसमें वक्ताओं ने कहा कि शाहपुर पंप स्टोरेज प्रोजेक्ट (2520 मेगावाट) डिस्कॉम/ ग्रिड को फर्म और प्रेषण योग्य अक्षय ऊर्जा की आपूर्ति करेगा। इसको ग्रीनको एनर्जीज की ओर से बनाया जाएगा। परियोजना में कलोनी गांव के पास 2 ऑफ-स्ट्रीम जलाशय बनाना शामिल है। इसमें स्टैंडअलोन पंप स्टोरेज घटक के लिए स्कोपिंग मंजूरी को विशेषज्ञ मूल्यांकन समिति, पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय नई दिल्ली की ओर से मंजूरी दी थी। ऊपरी जलाशय को भरने के लिए निकटवर्ती कूनो नदी से एक बार का पानी उठाया जाएगा। इस परियोजना के लिए 790.08 हैक्टेयर जमीन की आवश्यकता है। इसमें 543.51 हैक्टेयर भूमि वन भूमि होगी और शेष 246.57 हेक्टेयर गैर-वन भूमि है। परियोजना की कुल लागत 11736 करोड़ है। इस परियोजना के 3.5 साल के भीतर पूरा होने की उम्मीद है।

पर्यावरणीय प्रभाव प्रबंधन पर खर्च होंगे 187.32 करोड़परियोजना प्रबंधन की ओर से सीनियर वाइस प्रेसीडेंट नंदा ने बताया कि परियोजना के तहत पर्यावरणीय प्रभाव प्रबंधन योजना के लिए कुल 187.32 करोड़ रुपए का प्रावधान रखा गया है। जिससे परियोजना प्रभावित क्षेत्र का सामाजिक एवं आर्थिक विकास किया जाना प्रस्तावित है। परियोजना के आने से क्षेत्र के युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर खुलेंगे। रोजगार और क्षेत्र के विकास की मांग करते हुए स्थानीय जनता ने क्षेत्र में परियोजना का स्वागत किया है। परियोजना को लेकर मुंडियर सरपंच भोलाराम यादव, एडवोकेट अरविंद शर्मा, राजेंद्रसिंह तोमर, राजमल मेहता, केसरीलाल मेहता, चिरोंजीलाल मेहता, हेमराज राठौर, नेमीचंद जैन, विष्णु गर्ग, प्रदीप जैन सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणों व क्षेत्रवासियों ने खुशी जाहिर की है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें