बारां में कोरोना विस्फाेट / एक ही दिन में 27 पाॅजिटिव, सभी एक परिवार के, इनमें 12 बच्चे भी शामिल, तालाबपाड़ा मीट मार्केट एरिया बना हॉट स्पॉट

बारां  33 दिन में 42 गुणा बढ़े मरीज बारां 33 दिन में 42 गुणा बढ़े मरीज
X
बारां  33 दिन में 42 गुणा बढ़े मरीजबारां 33 दिन में 42 गुणा बढ़े मरीज

  • चिकित्सा विभाग पहले के दो पॉजिटिव सहित 21 संक्रमितों को कोटा भेजेगा, 8 को आमापुरा कोविड सेंटर में रखेंगे
  • रास्ते सील, आवाजाही बंद, बुजुर्ग महिला के कोटा से ही कोरोना इंफेक्शन की चपेट में आने का अंदेशा
  • बारां 33 दिन में 42 गुणा बढ़े मरीज

दैनिक भास्कर

Jun 02, 2020, 07:00 AM IST

बारां. लॉकडाउन 5.0 में अनलॉक-1 के पहले ही दिन बारां शहर के तालाबपाड़ा मीट मार्केट एरिया में कोरोना विस्फोट हुआ। यहां एक ही परिवार के 27 जने कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इसकी सूचना मिलते ही पुलिस, प्रशासन, चिकित्सा विभाग में हड़कंप मच गया। संक्रमितों के उपचार और आइसोलेट करने के इंतजाम शुरू कर दिए गए। इनमें से 9 बच्चों सहित 21 जनों को उपचार के लिए कोटा भेजा जाएगा। वहीं शेष 8 जनों को आमापुरा कोविड सेंटर में भर्ती रखेंगे। इसके साथ अब बारां जिले में कुल पाॅजिटिव मरीजों की संख्या 42 हो गई है।
डिप्टी सीएमएचओ डॉ. राजेंद्र कुमार मीणा ने बताया कि बारां तालाबपाड़ा मीट मार्केट निवासी बुजुर्ग महिला ने किडनी संबंधी परेशानी होने पर 17 मई को कोटा के निजी अस्पताल में परामर्श लिया था। इसके बाद बारां लौट आई। यहां 26 मई को फिर से तबीयत बिगड़ने पर बारां जिला अस्पताल आईसीयू वार्ड में भर्ती कराया गया था। वहां से तबीयत में सुधार नहीं होने पर कोटा रैफर कर दिया गया। कोटा में लिए गए कोरोना सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली। इस पर महिला के संपर्क में आए परिजनों के सैंपल लिए गए थे। इनमें से पति और देवर की रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है। 
15 पुरुष और 12 महिला हैं संक्रमित
वहीं कोटा भेजे गए 37 सैंपल रिजेक्ट होने से फिर सैंपलिंग कराकर जांच के लिए भेजे गए। इनकी रिपोर्ट सोमवार सुबह मिली है, जिसमें एक ही परिवार के 27 जने पॉजिटिव मिले हैं, जो आसपास ही दो मकानों में निवास करते हैं। सभी को झालावाड़ रोड आमापुरा स्थित कोविड सेंटर लाया गया है। यहां पर सभी की डिटेल जानकारी एकत्रित कर स्क्रीनिंग की गई है। इनमें 12 फीमेल और 15 मेल हैं। इनमें 12 बच्चे हैं, जिनमें 10 साल की उम्र तक के 9 बच्चे हैं।
इनमें से 10 साल की उम्र तक के 9 बच्चों, लक्षण वाले 2 जनों, 2 बुजुर्ग, 8 बच्चों के माता-पिता सहित कुल 21 जनों को कोटा भेजा जा रहा है। शेष 8 जनों काे आमापुरा कोविड-19 सेंटर में भर्ती रखा जाएगा।

इनसाइड स्टोरी : 30 अप्रैल को पहला केस, 29 मई तक 30 दिन में सिर्फ सात मामले; 3 दिन में छह गुना होकर 42 तक पहुंचा आंकड़ा
हमारा जिला 29 अप्रैल तक कोरोना संक्रमण से अछूता बना रहा। 30 अप्रैल को पहला केस सामने आया। इसके बाद 29 मई तक 30 दिन में सिर्फ सात केस मिले। 30 मई को एक साथ 8 केस सामने आए। सोमवार को 27 केस आ चुके हैं। तीन दिन में ही कोरोना के मामले बढ़कर छह गुना हो गए हैं। सोमवार तक जिले में कुल 42 केस हो चुके हैं। ऐसे में प्रशासन, चिकित्सा विभाग के साथ आमजन की चिंता भी बढ़ गई है।
देश में लॉकडाउन फेज-1 और फेज-2 में हमारा जिला कोरोना संक्रमण मुक्त रहा। जिले में 30 अप्रैल को पहला केस सामने आया था। इसमें भवंरगढ़ के एक परिवार को मध्यप्रदेश के श्योपुर से लौटने पर क्वारेंटाइन किया गया। परिवार की 15 वर्षीय बालिका को कोटा भेजा गया, जहां जांच में कोरोना पॉजिटिव होने की रिपोर्ट मिली थी। बालिका अब स्वस्थ होकर घर वापस आ चुकी है। इसके बाद 10 मई को बारां की कौसर कॉलोनी की गर्भवती की कोटा जेके लोन में हुई जांच में कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट मिली। वहीं रायपुरिया में झगड़े में घायल बुजुर्ग की रिपोर्ट भी कोटा एमबीएस में पॉजिटिव आई।
केसों की संख्या बढ़कर कुल 3 हो गई। इस दौरान कोटा के छावनी से लौटे गुरुजी के चौक निवासी युवक की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। जिसे दो दिन पहले ही कोटा से आने के कारण कोटा की रिपोर्ट में जोड़ा गया। 27 मई को तालाबपाड़ा गुरुजी का चौक निवासी युवक के माता-पिता और मीट मार्केट निवासी बुजुर्ग महिला पॉजिटिव मिली। यानी 29 मई तक कुल 30 दिन में बारां शहर में कुल 7 केस ही चिह्नित किए गए थे। इस दौरान 30 मई को एकदम से 8 मामले सामने आए।
इसमें समरानियां निवासी किशोरी, मीट मार्केट निवासी महिला के पति व देवर, अस्पताल रोड पर दिल्ली से लौटे 2 युवक और अस्पताल में ऑक्सीजन सप्लाई दुरुस्त करने आया युवक, सीसवाली निवासी प्रसूता पॉजिटिव मिली। वहीं आमली निवासी बुजुर्ग की रिपोर्ट उसकी मृत्यु के बाद पॉजिटिव आई। अब सोमवार को एक साथ 27 केस आने से आंकड़ा 42 पर पहुंच गया है। यानी तीन दिन में ही केस 6 गुना बढ़ गए हैं।

बुजुर्ग महिला, फिर परिवार आया चपेट में, संक्रमण की शुरुआती कड़ी ढूंढ़ना चुनौती
बुजुर्ग महिला की रिपोर्ट सबसे पहले पॉजिटिव मिली है। उसके बाद परिवार के सैंपल भी पॉजिटिव मिले हैं। ऐसे में चिकित्सा विभाग को संक्रमण की शुरुआत की कड़ी ढूंढ़ना चुनौती बन गया है। बुजुर्ग महिला 26 मई से पहले भी उपचार के लिए कोटा गई थी। संक्रमण की शुरुआत कैसे हुई, इसकी कड़ी भी तलाश की जा रही है। महिला के पति, देवर, पुत्र देवरानी, बहू, नाती, नातिन सब संक्रमित मिले हैं। अंदेशा जताया जा रहा है कि महिला की उपचार के लिए कोटा आवाजाही के दौरान संक्रमित होने की आशंका भी जताई जा रही है। इसके बाद संक्रमण ने पूरे परिवार को गिरफ्त में ले लिया।
2 साल के बालक से लेकर 56 साल तक की महिला पॉजिटिव
पाॅजिटिव मरीजों में 24 वर्षीय महिला, 31 वर्षीय युवक, 34 वर्षीय महिला, 2 वर्षीय बालक, 37 वर्षीय युवक, 6 वर्षीय बालक, 38 वर्षीय महिला, 12 वर्षीय बालक, 8 वर्षीय बालिका, 32 वर्षीय युवक, 4 वर्षीय बालक, 29 वर्षीय युवक, 2 वर्षीय बालिका, 28 वर्षीय युवक, 25 वर्षीय महिला, 3 वर्षीय की बालिका, 11 वर्षीय बालक, 33 वर्षीय महिला, 35 वर्षीय युवक, 56 वर्षीय महिला, 27 वर्षीय महिला, 3 वर्षीय बालक, 25 वर्षीय महिला, 6 वर्षीय बालक, 36 वर्षीय महिला, 14 वर्षीय बालक, 9 वर्षीय बालक शामिल हैं।

शहर के इन क्षेत्रों में लगाया गया है कर्फ्यू
जिले में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। एहतियात के तौर पर शहरी क्षेत्र के धर्मादा चौराहा गैरा मेडिकल के पास, मीट मार्केट की गली, भडभूजे की दुकान के पास, देवकृष्ण दूध डेयरी, सचित किराने वाले की गली, शास्त्री मार्केट की तरफ आने वाली गली, चूड़ी बाजार वाली गली, घंटाघर के पीछे वाली गली, जैन जोड़ला मंदिर से चूड़ी बाजार के तरफ गली, बाल मुकुंद गुप्ता के मकान के पास पंचमुखी बालाजी के सामने की गली, लक्ष्मीचंद गोयल के सामने की गली, सादिक किराना स्टोर के पास, लाल भैरूजी के मंदिर के पार, सराफत किराना स्टोर के पास, मांगरोल दरवाजे तक का एरिया, अंजुमन चौराहा कांप्लेक्स के पास गली, अंजुमन चौराहा तालाबपाड़ा वाली गली कोयला खिड़की तक, नेशनल ट्रंक के सामने गली, निशा प्रोविजन के पास वाली गली, होटल मुगल के पास वाली पतली गली, राजू सिंधी के पास वाली गली, पृथ्वीराज मीणा के मकान के पास वाली गली, आरएस यादवेन्द्र के पास वाली गली व तालाब पाड़ा, कोसर कॉलोनी, गुरुजी का चौक, चूड़ी बाजार, श्योपरियान की मस्जिद तक, थाना कोतवाली बारां के आबादी क्षेत्र की परिधि में कर्फ्यू रहेगा।
^क्षेत्र में विभाग ने सभी आवश्यक गतिविधियां प्रारंभ कर दी हैं। तालाबपाड़ा मीट मार्केट क्षेत्र में सोमवार को 121 सेंपल लिए है। क्षेत्र को सेनेटाईज करवाया जा रहा है। स्क्रीनिंग कराने के साथ ही सर्वे किया जा रहा है। संपर्क में आए सभी लोगों की लिस्टिंग की जा रही है। सोमवार को पॉजिटिव आए सभी लोग एक ही परिवार से हैं।
-डॉ. संपतराज नागर, सीएमएचओ, बारां

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना