पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मई में बढ़ी संक्रमण की रफ्तार:दूसरे दिन भी मिले 321 संक्रमित 30.8 पर पहुंची पॉजिटिविटी रेट

बारां6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बारां। जिला अस्पताल में ऑक्सीजन की खपत बढ़ गई है। - Dainik Bhaskar
बारां। जिला अस्पताल में ऑक्सीजन की खपत बढ़ गई है।
  • दो दिन में 709 पर पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा
  • चिंता...जिला अस्पताल में बढ़ी ऑक्सीजन की खपत

जिले में कोरोना संक्रमण बेलगाम हो गया है। मई में लगातार दूसरे दिन रविवार को तीन सौ के पार केस सामने आए हैं। रविवार को 321 केसों के साथ दो दिन में आंकड़ा 709 पर पहुंच गया है। पॉजिविटी रेट भी 30.8 हो गई। संक्रमण से बचना है, तो घर से बाहर निकलने से परहेज करें। कोरोना गाइड लाइन की सख्ती से पालना करें। जिलेभर में कोरोना संक्रमण अब तेजी से पैर पसारने लगा है। जिला मुख्यालय से लेकर दूरदराज के गांवों से कोराेना के मामले सामने आ रहे हैं। कोरोना की शुरुआत से लेकर अप्रैल का महीना सबसे ज्यादा पीड़ादायक निकला है। इसमें संक्रमितों की संख्या चार हजार के समीप पहुंच गई। वहीं बड़ी संख्या में लोगों को जान गंवानी पड़ी है। हालात इतने विकट हैं कि बारां से लेकर कोटा तक अस्पतालों में बेड की कमी से लोग जूझ रहे हैं।

ऑक्सीजन व आवश्यक दवाइयों की कमी नहीं बीमारी को जानलेवा कर दिया है। ऐसी परिस्थितियों से बाहर आने के लिए स्वअनुशासन को अपनाएं। घर से बाहर निकलने से बचें। जाना जरुरी है, तो कोरोना गाइड लाइन की सख्ती से पालना करें।मई रविवार को लगातर दूसरे दिन संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 300 के पार रहा। एक ही दिन मे 321 नए पॉजिटिव केस मिले। लगातार बढ़ते पॉजिटिव केसों की संख्या से चिकित्सा विभाग, प्रशासन सहित आमजन की चिंता बढ़ा दी है। संक्रमण से बचाव के लिए चिकित्सकों ने आमजन को विशेष एहतियात बरतने की सलाह दी है। सीएमएचओ डॉ. संपतराज नागर ने बताया कि रविवार को जिले मे कुल 321 नए मरीज मिले है।

सतर्क रहें...इन बातों का रखें विशेष ध्यान शुरुआती लक्षण दिखने पर ऑक्सीजन लेवल जांचते रहें: सीएमएचओ ने बताया कि अस्पताल में इन दिनों ऑक्सीजन लेवल की कमी वाले मरीज बढ़ रहे हैं। आमजन से अपील है कि शुरुआती लक्षण लगने पर मरीज का समय-समय पर ऑक्सीजन लेवल चेक करते रहना चाहिए। डॉक्टर की सलाह पर ही अस्पताल भर्ती हों। सीएमएचओ डॉ. नागर ने बताया कि असिम्टोमेटिक व सही ऑक्सीजन लेवल सही होने पर मरीजों को होम आईसोलेशन में रहकर इलाज लेना चाहिए।}सर्दी, जुकाम, बुखार है, तो अनदेखी नहीं करें, तुरंत अस्पताल जाकर डॉक्टर को दिखाएं सीएमएचओ डॉ. नागर ने बताया कि 6 मिनट वॉक करके देखें और ऑक्सीजन सेचुरेशन देखें। जांच में ऑक्सीजन सेचुरेशन 5 या उससे ज्यादा कम होता है, तो निकटतम अस्पताल में दिखाएं हाउस टू हाउस सर्वे कराया जा रहा है। एएनएम आशा की किट को समय रहते शुरू करें। सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार है, तो नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में दिखाएं। लोग टाइफायड समझकर घरों में नहीं बैठे। संबंधित नर्स से मिलकर समय रहते उपचार शुरू कराएं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें