डेंगू का कहंर:घर-दुकान, ऑफिस में लार्वा मिला तो 500 रुपए का कटेगा चालान, पारलिया का मरीज डेंगू पॉजिटिव मिला

बारां2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बारां. घर-घर पहुंचकर मौसमी बीमारियों को लेकर सर्वे किया। - Dainik Bhaskar
बारां. घर-घर पहुंचकर मौसमी बीमारियों को लेकर सर्वे किया।
  • मेडिकल टीम ने रोगी के घर के आस-पास के 50 घरों का किया सर्वे, पाइरेथम दवा का किया स्प्रे

जिले में मौसम बीमारियों की रोकथाम को लेकर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने गतिविधियां बढ़ा दी हैं। पारलिया निवासी एक मरीज काेटा में डेंगू पॉजिटिव मिला है। घर, दुकान, ऑफिस आदि जगह मच्छर का लार्वा मिलने पर पांच सौ रुपए का चालान कटेगा।सीएमएचओ डॉ. संपतराज नागर ने बताया कि मौसमी बीमारियों के नियंत्रण के लिए राज्य सरकार की अधिसूचना के तहत घर, दुकान, व्यवसायिक भवन, कार्यालय आदि में लार्वा मिलने पर पांच सौ रुपए का चालान काटा जाएगा।

मौसमी बीमारियों की निगरानी के लिए जिला स्तर 24 घंटे कंट्रोल रूम (7976003636) का संचालन किया है। डिप्टी सीएमएचओ डॉ. राजेंद्र कुमार मीणा ने बताया कि मांगरोल तहसील के पारलिया निवासी एक डेंगू पॉजिटिव की सूचना मेडिकल कॉलेज कोटा से प्राप्त हुई है। इस पर मेडिकल टीम ने रोगी के घर के आस-पास के 50 घरों का सर्वे कर उसमें 110 कमरों में पाईरेथम स्प्रे किया गया। 30 पात्रों ( कूलर, टंकी, गमलें, मटके, फ्रिज की ट्रे आदि) को चेक कर उसमें से 5 में लार्वा पाया गया। उन्हें उसी समय नष्ट कराया गया।

नगर परिषद व स्वास्थ्य विभाग ने 2217 घरों की जांच कीसीएमएचओ डॉ. नागर ने बताया कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, नगर परिषद की ओर से शहर के विभिन्न क्षेत्रो में एंटीलार्वा गतिविधियां की जा रही है। बुधवार को कुल 2217 घरों का सर्वे कर 2115 पात्रों की जांच की गई। जिसमें से 29 स्थानों पर लार्वा मिलने पर नष्ट करवाया। जला हुआ ऑयल, टेमीफोस डाला गया। जिले में अन्य जगहों पर कुल 13746 घरों का सर्वे कर 7062 पात्रों की जांच की। 90 स्थानों पर लार्वा मिलने पर नष्ट करवाया।मौसमी बीमारियों के नियंत्रण में करें सहयोगडिप्टी सीएमएचओ डॉ. राजेंद्र कुमार मीणा ने ग्रामीण क्षेत्रों में भ्रमण कर सर्वे करने वाली टीमों की मॉनिटरिंग की। उन्होंने आमजन से मौसमी बीमारियों के नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए विभाग का सहयोग करने की अपील की। सप्ताह में रविवार के दिन को ड्राई डे मनाएं।

खबरें और भी हैं...