पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सुविधा:राशन दुकानों पर गेहूं के साथ सस्ती चायपत्ती व नमक भी मिलेगा

बारां19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अगस्त तक शुरू हो जाएगा वितरण, 250 ग्राम चायपत्ती का पैकेट 50 रुपए व नमक का पैकेट 11 रुपए में हो सकेगा उपलब्ध

उचित मूल्य की दुकानों पर अब गेहूं, चीनी के साथ सस्ती दर पर चाय पत्ती और नमक भी उपलब्ध होगा। अगस्त तक सभी राशन डीलर इनका वितरण शुरू कर देंगे। राशन डीलरों काे जिला रसद अधिकारी के माध्यम से एडवांस राशि एकत्रित कर भिजवानी होगी। इसके बाद डीलर काे राज ब्रांड की सप्लाई करने वाले स्टॉकिस्ट सप्लाई देंगे। इसके लिए पूरे राजस्थान में पांच स्टॉकिस्ट भी तय कर दिए हैं।अब राशन डीलर काे 250 ग्राम चाय पत्ती की पैकिंग के आधार पर बिक्री का अंदाज लेते हुए एडवांस पेमेंट रसद विभाग के माध्यम से जमा कराना हाेगा। इसको लेकर विभाग की ओर से जिले के सभी राशन डीलरों से डिमांड मांगी गई है।

इसके बाद राशन डीलर काे पैकेट उपलब्ध हाेंगे। इसमें 250 ग्राम का पैकेट 50 रुपए में उपलब्ध हाेगा।वहीं चाय 200 रुपए किलाे के हिसाब से उपभोक्ताओं को मिलेगी, जिसमें नमक का पैकेट 11 रुपए के हिसाब से मिलेगा। राशन डीलर काे 250 ग्राम के पैकेट पर 5 रुपए कमिशन तय हाेगा। यह कमिशन भी उसे काटकर ऑर्डर देना हाेगा।इसके कारण जितनी बिक्री उतनी ही सप्लाई उपलब्ध हाेगी।

राज ब्रांड की चाय ही बेच सकेंगे डीलर, रसद विभाग करेगा निगरानी राज्य सरकार के आदेश के अनुसार राशन डीलर काे मांग काे आधार मानते हुए त्रैमासिक डिमांड तैयार करनी हाेगी। जिसके बाद पर पेमेंट भरने के बाद फर्म की ओर से 30 दिन में चाय पत्ती और नमक उपलब्ध करवा दिए जाएंगे। इसके बाद राज्य सरकार की ओर से चाय के रेंडम आधार पर जांच भी करवाई जाएगी। जिससे चाय, नमक की गुणवत्ता में किसी भी प्रकार का समझौता नहीं हाेगा। वहीं राशन डीलर जाे राज ब्रांड की चाय पत्ती बेच रहे हैं, वाे किसी अन्य ब्रांड की चाय पत्ती नहीं बेच सकेंगे। इस चायपत्ती की बिक्री किराना की दुकानों पर भी नहीं की जा सकेगी। इसके लिए रसद विभाग की ओर से मॉनिटरिंग की जाएगी।

खबरें और भी हैं...