कांस्टेबल भर्ती:बारां जिले को 103 नए कांस्टेबल मिलेंगे 10 नवंबर से 3 दिसंबर तक कर सकेंगे आवेदन

बारां22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 4588 पदों पर कांस्टेबल भर्ती 2021: कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी, तैयारी में जुटे युवा

महानिदेशक पुलिस राजस्थान जयपुर की ओर से प्रदेश में 4588 पदों पर कांस्टेबल भर्ती निकाली है। इस भर्ती में से बारां में 103 पद मिलेंगे। विभाग की ओर से जारी पदों के विवरण से यह खुलासा हुआ है। विभाग की आेर से इन पदों के लिए इस वर्ष दिसंबर या अगले साल जनवरी में लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

इन पदों के लिए 10 नवंबर से आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। कांस्टेबल भर्ती परीक्षा को लेकर तैयारी में जुटे युवाओं में उत्साह बना हुआ हैं। राजस्थान पुलिस महानिदेशक जयपुर की ओर से राजस्थान पुलिस के विभिन्न जिलों, यूनिट व बटालियन में कांस्टेबल सामान्य, कांस्टेबल चालक, कांस्टेबल बैंड व पुलिस दूर संचार में प्रदेश में रिक्त 4588 पदों पर भर्ती निकाली है। विभाग की ओर से किस यूनिट व जिले में किस संवर्ग के पद रिक्त हैं इनका अलग से विवरण जारी किया है। इसके आधार पर ही अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे गए हैं।

ये पद टीएसपी क्षेत्र के लिए हैं, लेकिन इनमें बारां को एक भी नहीं टीएसपी क्षेत्र के लिए निकाले पदों में से बारां को एक पद भी मिलने की संभावना नहीं है। कारण, ये पद टीएसपी क्षेत्र के लिए ही आरक्षित है। इनका अलग से विवरण जारी किया गया है। कांस्टेबल सामान्य(टीएसपी) के कुल 717 पद निकाले गए हैं, लेकिन ये पद उदयपुर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, महाराणा प्रताप बटालियन, एमबीसी खैरवाड़ा व एमबीसी बांसवाड़ा के लिए ही आरक्षित हैं। कांस्टेबल चालक(टीएसपी) के कुल 65 पद विज्ञापित किए गए हैं। इनमें बांसवाड़ा, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, एमबीसी बांसवाड़ा के लिए आरक्षित रखी गई हैं। इसी तरह से कांस्टेबल बैंड(टीएसपी) के 23 पद भी एमबीसी खैरवाड़ा व एमबीसी बांसवाड़ा के लिए ही आरक्षित हैं।

इन संवर्ग में भी बारां को मिल सकते हैं: कांस्टेबल पुलिस दूर संचार(सामान्य क्षेत्र) के कुल 154 पदों पर भर्ती निकाली गई है। विभाग की ओर से इसमें कहीं जिलों का विवरण जारी नहीं किया है। कांस्टेबल चालक (सामान्य क्षेत्र) वर्ग के लिए कुल 55 पद निकाले हैं। इन पदों की भर्ती 11वीं बटालियन आरएससी, सीआईडी सीबी और सीआईडीआईबी में रिक्त बताया गया है। लेकिन जिलों का विवरण जारी नहीं किया गया है। ऐसे में माना जा रहा है कि इन पदों में से भी अजमेर को भी कुछ पद मिल सकते हैं।ऑनलाइन करना होगा आवेदन: विभाग की ओर से जारी दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि ऑन लाइन आवेदन की प्रक्रिया 10 नवंबर से शुरू होगी। 3 दिसंबर तक आवेदन किए जा सकेंगे। आवेदन ऑन लाइन ही किए जा सकेंगे। ऑफलाइन आवेदन किसी भी रूप में स्वीकार नहीं होंगे।

खबरें और भी हैं...