12 साल की स्कूली बच्ची का नि:शुल्क ऑपरेशन:राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम और चिरंजीवी योजना का मिला लाभ

बारां7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम और चिरंजीवी योजना के तहत जिला अस्पताल में एक 12 साल की स्कूली बच्ची के चेहरे पर बनी गांठ का नि:शुल्क ऑपरेशन किया गया।  - Dainik Bhaskar
राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम और चिरंजीवी योजना के तहत जिला अस्पताल में एक 12 साल की स्कूली बच्ची के चेहरे पर बनी गांठ का नि:शुल्क ऑपरेशन किया गया। 

बारां में राज्य सरकार की ओर से चलाई जा रही राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम और चिरंजीवी योजना के तहत लोगों को काफी लाभ मिल रहा है। इसके तहत कई जरूरतमंद मरीज गंभीर बीमारियों का नि:शुल्क इलाज करा पा रहे हैं। जिला अस्पताल में एक 12 साल की स्कूली बच्ची के चेहरे पर बनी गांठ का नि:शुल्क ऑपरेशन किया गया।

सीएमएचओ डॉ. संपतराज नागर ने बताया कि राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम से बारां ब्लॉक की टीम आमापुरा के राजकीय उच्च प्राथमिक स्कूल के बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण करने पहुंची थी। टीम को स्वास्थ्य परीक्षण के दौरान 12 साल की बच्ची अंकिता के चेहरे पर गांठ मिली। इस गांठ से बच्ची कई दिनों से परेशान थी।

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की टीम ने बच्ची को जिला अस्पताल रेफर किया। बारां ब्लॉक के बीसीएमओ डॉ. अरविंद नागर और चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की डीपीसी डॉ. राजश्री ने योजना से संबंधित निजी अस्पताल में बालिका को इलाज के लिए भेजा। निजी अस्पताल में बालिका के चेहरे की गांठ का अनुभवी डॉक्टर्स की टीम की ओर से सफल ऑपरेशन चिरंजीवी योजना के माध्यम से नि:शुल्क करवाया गया। ऑपरेशन के बाद बालिका के पिता ने राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम और चिंरजीवी योजना के लिए धन्यवाद दिया। बच्ची पूरी तरह से स्वस्थ है।