पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

शिक्षा:सरकारी स्कूलों में बच्चों को 1 जून से दी जाएंगी पुस्तकें, दो चरणों में होगा वितरण

बारां4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कक्षा 6 से 8वीं तक एनसीईआरटी पाठ्यक्रम लागू, प्रथम चरण में 1 से 10 जून, दूसरे चरण में जून अंतिम सप्ताह तक दी जाएंगी पुस्तकें

जिले के सरकारी स्कूलों में शैक्षिक सत्र 2020-21 के पाठ्यक्रम की पुस्तकों का वितरण दो चरणों में एक जून से होगा। माध्यमिक शिक्षा राजस्थान बीकानेर के निदेशक सौरभ स्वामी ने निर्देश जारी किए हैं कि कक्षा 1 से 8 तक के समस्त विद्यार्थियों और कक्षा 9 से 12वीं तक की सभी छात्राओं को निशुल्क पुस्तकें दी जाएंगी। 
साथ ही कक्षा 9 से 12वीं तक के एससी-एसटी के छात्रों और ऐसे छात्र जिनके माता-पिता आयकर दाता नहीं है। उन्हें भी निशुल्क पुस्तकें दी जाएंगी। बस्ते का बोझ कम करने के लिए एक से पांचवीं कक्षा तक की पुस्तकें विषयवार नहीं मिलेंगी, त्रैमासिक निशुल्क पुस्तकें दी जाएंगी। जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक रामनारायण मीणा ने बताया कि राज्य सरकार की ओर से बस्ते का बोझ कम करने के पायलट प्रोजेक्ट के तहत एक से पांचवीं तक की निशुल्क पाठ्य पुस्तकें विषय वार नहीं होकर त्रैमासिक पुस्तिका भाग-1, भाग-2 और भाग-3 होगी। त्रैमासिक पाठ्य पुस्तकों की विषयवस्तु गत शैक्षिक सत्र के अनुसार ही है। प्रत्येक सरकारी स्कूल में गत सत्र की पुस्तकों में से 50 प्रतिशत पुस्तकें इस सत्र में उपयोग में लेनी हैं, जो विद्यार्थियों की ओर से लौटाई गई है। जिन विद्यार्थियों को विषयवार निशुल्क पुस्तकें दी जाएंगी, उन्हें त्रैमासिक निशुल्क पाठ्य पुस्तक वितरित नहीं की जाएंगी। 
कक्षा 6 से 8वीं में एनसीईआरटी पाठ्यक्रम लागू
शिक्षा विभाग के सहायक निदेशक रामपाल मीणा ने बताया कि कक्षा 6 से 8वीं में एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम लागू किया गया है। इसलिए सभी विद्यार्थियों को निशुल्क नई पुस्तकें दी जाएंगी। कक्षा 9 में तृतीय भाषा की पुस्तकें माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की ही लागू रहेंगी। कक्षा 9 में ‘राजस्थान का स्वतंत्रता आंदोलन एवं शौर्य परंपरा’ विषय की पुस्तक और कक्षा 10 में ‘राजस्थान का इतिहास’ और संस्कृत विषय की लागू की नई पुस्तक माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की है। इसलिए सभी विद्यार्थियों को यह पुस्तक भी नई उपलब्ध करवाई जाएंगी। कक्षा 10 की समस्त विषयों की शेष पुस्तकें वर्तमान पाठ्यक्रम के अनुसार ही हैं। कक्षा 11 व 12 में भी इतिहास सहित कुछ विषयों की पुस्तकें माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की हैं। शेष विषयों की पुस्तकें एनसीईआरटी बेस्ड होंगी। कक्षा 12 में ‘आजादी के बाद का स्वर्णिम भारत भाग-2’ लागू की गई है जो राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की होगी। 
नोडल केंद्रों पर होगा पुस्तकों का भंडारण, वितरण
अंता ब्लॉक में दो ब्लॉक नोडल तथा अन्य ब्लॉक में एक-एक ब्लॉक नोडल बनाए गए हैं,जहां से पीइइओ नोडल पुस्तकें प्राप्त करेंगे। सभी नोडल को भंडारण व वितरण की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दे दिए गए हैं। प्रथम चरण में 1 से 10 जून तक, दूसरे चरण में जून माह के अंतिम सप्ताह तक कक्षा एक से 12वीं तक के स्टूडेंट्स को पुस्तकें दी जाएंगी। जिला वितरण केंद्र से ब्लॉक नोडल केंद्र तक पुस्तकें पहुंचाने का कार्य पाठ्य पुस्तक मंडल करवाएगा। ब्लॉक नोडल केंद्र से पीईईओ स्कूलों तक पुस्तकें पहुंचाएंगे। प्रत्येक स्तर पर निशुल्क पाठ्य पुस्तकों की प्राप्ति एवं वितरण प्रबोधन शाला दर्पण पोर्टल के माध्यम से अधिकारी करेंगे। जिला स्तर पर पुस्तक वितरण की निगरानी मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी व सहायक निदेशक रामपाल मीना करेंगे। ब्लॉक स्तर पर अतिरिक्त ब्लॉक शिक्षा अधिकारी द्वितीय पुस्तक वितरण का कार्य करेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अध्यात्म और धर्म-कर्म के प्रति रुचि आपके व्यवहार को और अधिक पॉजिटिव बनाएगी। आपको मीडिया या मार्केटिंग संबंधी कई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, इसलिए किसी भी फोन कॉल को आज नजरअंदाज ना करें। ...

और पढ़ें