पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उम्मीदाें का बजट:उम्मीदाें का बजट आज... चिकित्सा, सड़कों, वन विकास व कृषि क्षेत्र के लिए मिलेगी राशि

बारां10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • राज्य सरकार की ओर से पेश किए जाने वाले बजट से बारां को कई उम्मीदें

राज्य सरकार की ओर से बुधवार को बजट पेश किया जाएगा। लोग बजट से बारां जिले को बड़ी उम्मीद लगा रहे हैं। इसमें चिकित्सा, शिक्षा, सड़क, वन विकास से लेकर कृषि क्षेत्र के लिए बड़ी घोषणा हो सकती है। आम बजट में लोग महंगाई से राहत की आस लगाए हुए हैं।बारां जिले में चिकित्सा, सड़क, परिवहन, वन विकास, कृषि प्रसंस्करण, शिक्षा, शहरी विकास को लेकर व्यापक संभावनाएं हैं। जिला धीरे-धीरे विकास के पायदान पर आगे बढ़ रहा है। ऐसे में लोगों तक मूलभूत सुविधाएं पहुंच सके और समय के अनुरूप लोग आगे बढ़े, इसको लेकर प्रबंध हो। जिले में कई बड़ी योजनाओं और विकास कार्यों को लेकर आमजन की ओर से मांग की जा रही है। राज्य सरकार की ओर से पेश किए जाने वाले बजट में मेडिकल कॉलेज, कृषि कॉलेज, शाहाबाद को अभयारण्य के रूप में विकसित करने सहित खस्ताहाल हो रही सड़कों की मरम्मत को लेकर बजट घोषणाएं होने की आस लाेगों ने लगाई है।

1 मेडिकल कॉलेज : जिला मुख्यालय पर मेडिकल कॉलेज की को लेकर जमीन का आवंटन हो चुका है। नगर परिषद ने भी प्रस्तावित मेडिकल कॉलेज तक सड़क का निर्माण शुरू कर दिया है। मेडिकल कॉलेज के लिए राज्य सरकार की ओर से प्रभारी अधिकारी की घोषणा की जा चुकी है। इस बजट में मेडिकल कॉलेज भवन निर्माण को लेकर राशि आवंटन की उम्मीद की जा रही है।2 कृषि प्रसंस्करण: बारां जिला कृषि प्रधान है। यहां कृषि प्रसंसस्करण उद्योग की व्यापक संभावना है। राज्य सरकार कृषि प्रसंस्करण उद्योग को लेकर घोषणा कर सकती है। कृषि कॉलेज को लेकर भी घोषणा हो सकती है।3 सड़क विकास: जिले में वर्तमान में कई सड़क बजट के अभाव में उखड़ चुकी है। लोगों को टूटी सड़कों से सफर करना मुश्किल भरा हो रहा है। कई सड़कों की मरम्मत किया जाना आवश्यक है। ऐसे में राज्य सरकार के बजट में सड़कों की मरम्मत को लेकर राशि मिल सकती है। साथ ही जिले के नहरी तंत्र की मरम्मत को लेकर भी सरकार घोषणा कर सकती है।4 शाहाबाद अभयारण्य: शाहाबाद में हाड़ौती के सबसे सघन वन 49 हजार हैक्टेयर में हैं। यहां 4 दशक से की जा रही अभयारण्य की मांग लेकर घोषणा हो सकती है। साेरसन में खरमोर ब्रीडिंग सेंटर की भी उम्मीद है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें