पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बेकाबू हो रहा संक्रमण:कोरोना विस्फोट...48 नए पॉजिटिव मिले, बारां में सबसे ज्यादा 28 केस, जिले में 6 दिन में ही 150 हुए संक्रमित

बारां16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अंता में 14, छीपाबड़ौद में 3, छबड़ा, अटरू, शाहाबाद में मिले एक-एक संक्रमित, पुलिस-प्रशासन की सख्ती का भी असर नहीं

जिले में मंगलवार को कोरोना विस्फोट हुआ है। जिले में 48 नए केस सामने आए हैं, इस साल एक ही दिन में सर्वाधिक संख्या है। चिंताजनक बात यह है कि बारां शहर में 28 पॉजिटिव मिले हैं। लोगों के भीड़भाड़ में आवाजाही करने और कोविड गाइडलाइन का उल्लंघन करने से संक्रमण के फैलाव की आशंका बढ़ गई है। हालातों पर नियंत्रण को लेकर वार रूम, क्वारेंटाइन सेंटर, कोविड कंट्राेल शुरू कर दिए हैं।कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने से लगातार बिगड़ रहे हालातों को लेकर पुलिस-प्रशासन सख्त हो गया है। निरीक्षण के दौरान कोविड गाइडलाइन उल्लंघन पर बारां में दो दुकानों को सीज किया है। मास्क नहीं पहनने वालों के चालान बनाए जाने लगे हैं। जिले में अप्रैल की शुरुआत से ही कोरोना का असर बढ़ने लगा है। पहले पांच दिन में कोरोना 100 को पार करते हुए 102 पर पहुंच गया। मंगलवार को एक साथ 48 केस सामने आने पर छठे दिन आंकड़ा 150 पर पहुंच गया है। इससे पहले मार्च में 168, फरवरी में 30 व जनवरी में 146 पॉजिटिव मरीज मिले थे। इधर, बाजारों और सार्वजनिक स्थानों पर लोग कोरोना गाइडलाइन की पालना को लेकर गंभीर नहीं हैं। हालांकि कुछ लोग जागरूकता दिखाकर मास्क लगा रहे हैं, लेकिन अधिकांश जगह लापरवाही देखने में आ रही है। दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान नहीं रखा जा रहा। प्रशासन की सख्ती भी बेअसर हो रही है।

गाइडलाइन के उल्लंघन पर सख्ती...बारां और छबड़ा में दो-दो दुकानें सीज

राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन के निर्देशानुसार कोविड स्वास्थ्य मानकों व गाइडलाइन की पालना नहीं करने पर बारां शहर में दीनदयाल पार्क के समीप दो दुकानों को अग्रिम आदेशों तक सीज किया है। मंगलवार को तहसीलदार अब्दुल हफीज, कोतवाली सीआई मांगेलाल यादव ने शहर के दीनदयाल पार्क, प्रताप चौक, धर्मादा चौराहा सहित विभिन्न मार्गाें पर पर औचक निरीक्षण किया। तहसीलदार अब्दुल हफीज ने बताया कि दीनदयाल पार्क के समीप स्थित जय जिनेंद्र स्वीट्स एवं मैसर्स कपूरचंद पोरवाल सहित दो दुकानों को अग्रिम आदेश तक सीज किया है। दुकानों पर मास्क नहीं पहनने, सोशल डिस्टेंस की अवहेलना व कोरोना गाइडलाइन की पालना नहीं करने पर कार्रवाई की।छबड़ा| बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए स्थानीय प्रशासन एवं नगरपालिका की टीम ने मंगलवार को पालिका क्षेत्र में सोशल डिस्टेंसिंग की पालना नहीं करने पर दो दुकानों को तीन दिन के लिए सीज किया व पांच जनों के चालान बनाए। प्रशासन एवं नगर पालिका की टीम ने कोरोना के विरुद्ध अभियान चलाया। जिसमें पालिका क्षेत्र में सोशल डिस्टेंसिंग की पालना नहीं करने पर दो दुकानों को तीन दिन के लिए सीज किया। पांच व्यक्तियों के सौ-सौ रुपए के चालान बनाए। टीम में एसडीएम मनीषा तिवारी, डीएसपी ओमेंद्रसिंह शेखावत, थानाधिकारी रामानंद यादव, सफाई निरीक्षक मदनमोहन भार्गव व अतिक्रमण प्रभारी युसूफ खान व पालिका कर्मचारी थे।

बारां में 28 पॉजिटिव...कोटा-अजमेर से आए 4 जने संक्रमित, 10 जनों की ट्रेवल हिस्ट्री नहीं

जिले में मंगलवार को पॉजिटिव मिले 48 में से सर्वाधिक 28 केस बारां शहर से हैं। इनमें भी 14 व्यक्ति पहले पॉजिटिव मिले संक्रमितों के संपर्क में वाले व्यक्ति हैं। चार अन्य व्यक्ति जिनकी कोटा, अजमेर की ट्रेवल हिस्ट्री है। वहीं शेष 10 जनों की कांटेक्ट हिस्ट्री नहीं है। अंता में 14, छबड़ा में 1, अटरु में 1, छीपाबड़ौद में 3, शाहाबाद में 1 पॉजिटिव केस सामने आया है। डिप्टी सीएमएचओ डॉ. राजेंद्र मीना ने बताया है कि संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं। मास्क नहीं लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग की अवहेलना करने आदि लापरवाही से लोग संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं। संक्रमण से बचाव के लिए विभाग की ओर से प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन आमजन को भी जागरूक रहना पड़ेगा। अगर लोग इसी तरह लापरवाही बरतते रहें तो स्थिति गंभीर बन सकती है। ऐसे में आमजन से गाइडलाइन की पालना करने की अपील की है।

जिले में 30 अप्रैल तक के लिए धारा 144 लागू

बारां| जिला मजिस्ट्रेट व कलेक्टर राजेंद्र विजय ने आदेश जारी कर संपूर्ण बारां जिले में कोरोना संक्रमण के प्रसार के कारण आमजन के स्वास्थ्य का इस खतरे से बचाव व सुरक्षा के मद्देनजर धारा 144 दंड प्रक्रिया संहिता 1973 के तहत प्रदत्त शक्तियों का उपयोग करते हुए 6 अप्रैल शाम 6 बजे से 30 अप्रैल शाम 6 बजे तक निषेधाज्ञा लागू की है।जिला मजिस्ट्रेट विजय के अनुसार निषेधाज्ञा के दौरान जिले में किसी भी सार्वजनिक स्थान पर 5 से अधिक व्यक्ति इकट्ठे नहीं होंगे। सार्वजनिक स्थल पर प्रत्येक व्यक्ति मास्क पहनने, सामाजिक दूरी बनाए रखने की पालना करेंगे। किसी भी विवाह संबंधी आयोजन के लिए संबंधित उपखंड मजिस्ट्रेट को पूर्व सूचना देना एवं अपेक्षित स्वीकृति प्राप्त करना अनिवार्य होगा। विवाह आयोजनकर्ता की और से समारोह की वीडियोग्राफी करवाई जाएगी एवं संबंधित एसडीएम की और से मांगने पर उपलब्ध कराई जाएगी। यदि कोई मैरिज गार्डन कोविड प्रोटोकॉल के नियमों का उल्लंघन करता है, तो उसको नियमानुसार सील कर दिया जाएगा। अन्त्येष्टि, अंतिम संस्कार संबंधी कार्यक्रम में अनुमत व्यक्तियों की संख्या कोरोना गाइडलाइन में अनुमत संख्या से अधिक नहीं होगी। जिले में किसी भी प्रकार के सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्कृतिक, धार्मिक आयोजन, मेलों, उत्सवों व त्यौहारों, सार्वजनिक जन कार्यक्रमों की संबंधित आयोजनकर्ताओं की ओर से पूर्व स्वीकृति संबंधित उपखंड मजिस्ट्रेट से विधिवत आवेदन कर प्राप्त की जाएगी। यदि कोई उक्त नियमों की अवहेलना करता है तो कार्रवाई की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें