पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धरोहर की उपेक्षा:धूमेन में बिखरी पुरासंपदा सार-संभाल के अभाव में हो रही नष्ट

बारां16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कंकाली माता का प्राचीन मंदिर भी जीर्णशीर्ण हुआ, शिलालेखों पर जमी धूल से इतिहास की जानकारी पढ़ना मुश्किल

मुकेश गोचर | कस्बे के समीपवर्ती धूमेन गांव में जगह-जगह पुरासंपदा बिखरी पड़ी है। उत्कृष्ट कला की इन प्राचीन प्रतिमाओं पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। धूमेन में स्थित कंकाली माता का प्राचीन मंदिर भी जीर्णशीर्ण हो चुका है, जो कभी भी गिर सकता है।ग्रामीणों का कहना है कि आजादी के समय यहां घना जंगल था, जिसमें वन्य जीव रहते थे। उस समय यहां लोगों का आवागमन कम था। इस कारण प्राचीन धरोहर सुरक्षित थी। अब जंगल व वन्यजीव खत्म हो जाने से प्राचीन धरोहर भी समाप्त होती जा रही है। प्राचीन मंदिरों के पास कई शिलालेख हैं, लेकिन स्पष्ट नही दिख पाने से पढ़ने में नहीं आता है।

खंडित हो चुकी हैं कई प्राचीन कलात्मक प्रतिमाएं, कई मूर्तियां चोरी भी हो चुकीग्रामीणों का कहना है कि यहां पर अगर पुरातत्व विभाग खुदाई करवाए तो सैकड़ों प्रतिमाएं निकलने की उम्मीद है। प्राचीन मंदिरों की प्रतिमाएं अभी भी जमीन में दबी हुई हैं। कई प्राचीन प्रतिमाओं को क्षतिग्रस्त कर दिया है। करीब 25 वर्ष पूर्व यहां से प्रतिमाएं चोरी हुई थी, लेकिन उस समय भी प्रशासन ने कोई ठोस कार्रवाई नहीं की। इससे चोरों के हौंसले बढ़ते गए और प्रतिमाएं चोरी होती रही। जो प्रतिमाएं बची हैं उनके सार-संभाल की जरूरत है। ग्रामीणों का कहना है कि पुरातत्व विभाग के अधीन होने के बावजूद भी प्रशासन ने कोई ध्यान नहीं दिया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें