तोल में गड़बड़ी लाइसेंस किया निलंबित:बारां मंडी में आए किसान से तोल में गड़बड़ी, 10 दिन के लिए फर्म का लाइसेंस किया निलंबित

बारांएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शहर स्थित कृषि उपजमंडी में कृषि जिंस लहसुन की कम तुलाई का मामला सामने आया है। मंडी प्रशासन ने फर्म पर कार्रवाई करते हुए 7 दिन के लिए लाइसेंस निलंबित किया है। फर्म की ओर से 10 से 19 अक्टूबर तक मंडी मे खरीद-फरोख्त नहीं की जा सकेगी।अंता के समीप गांव बालदड़ा के किसान मोहम्मद हुसैन पठान ने गांव से लहसुन की कट्टियों का इलेक्ट्रिक कांटे पर तोलकर 55 किलो 500 ग्राम भेजा था।

जबकि बारां में मंडी व्यापारी ने गड़बड़ी कर पर्ची में इसका वजन 50 किलो 400 ही बताया। इसको लेकर किसान ने विरोध किया। इस दौरान काफी बहस भी हुई। मामले की शिकायत कलेक्टर और मंडी सचिव को भी कर दी। मंडी सचिव ने मंडी कमेटी के कर्मचारियों को भेजकर शिकायत का सत्यापन करवाया तो तौल में पांच किलो की गड़बड़ी सामने आई। अधिकारियों ने पंचनामा बनाकर हम्माल, तुलाई करने वाले व फर्म के खिलाफ कार्यवाही का आश्वासन दिया। मंडी सचिव मनोज मीना ने बताया कि फर्म पर कार्रवाई कर 10 दिन के लिए लाइसेंस निलंबन किया है।

किसानों के शोषण का आरोप किसान हुसैन पठान ने कहा कि 6 महीने की मौसम की मार, कीड़ों से बचाव व पसीना बहाकर किसान अपनी लहसुन की फसल मंडी में लाता है। मंडी में कुछ व्यापारियों की ओर से किसानों का शोषण किया जा रहा है, यह काफी निदंनीय है। की खुली चोरियों के खिलाफ प्रशासन को सख्त कार्यवाही करना चाहिए।

खबरें और भी हैं...