• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Kota
  • Baran
  • Elections In 3 Panchayat Samiti Of Baran, Voting In Baran, Mangrol And Anta Amid Tight Security, People Of 4 Villages Boycotted Voting

बारां की 3 पंचायत समिति में चुनाव:बारां, मांगरोल और अंता में कड़ी सुरक्षा के बीच वोटिंग, 4 गांवों के लोगों ने किया मतदान बहिष्कार

बारांएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
लोगों में मतदान को लेकर उत्साह देखा जा रहा है। सुबह से ही मतदान केंद्रों पर लोगों की लाइनें दिखी। - Dainik Bhaskar
लोगों में मतदान को लेकर उत्साह देखा जा रहा है। सुबह से ही मतदान केंद्रों पर लोगों की लाइनें दिखी।

बारां में जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्य पद के लिए दूसरे चरण का मतदान हो रहा है। जिले की बारां, मांगरोल और अंता पंचायत समिति क्षेत्र में 280 मतदान केंद्रों पर सुबह 7.30 से कड़ी सुरक्षा के बीच वोटिंग शुरू हुई, जो शाम 5.30 बजे तक चलेगी। वोटिंग के लिए सुबह से बूथों पर लोगों की लंबी कतारें देखी जा रही है। मतदान केंद्रों पर कोरोना के मद्देनजर सोशल डिस्टेंसिंग की पालना के लिए गोले बनाए गए हैं। कलेक्टर राजेन्द्र विजय और एसपी कल्याण मल मीणा ने अंता ओर मांगरोन क्षेत्र के बूथों का दौरा कर जायजा लिया। तीनों पंचायत समिति में सुबह 10 बजे तक 13 फीसदी मतदान हुआ।

ग्रामीणों ने किया मतदान का बहिष्कार
केथोडी और मोहम्मदपुर गांव के लोगों ने रोड नहीं तो वोट नहीं के नारे लगाते हुए मतदान का बहिष्कार कर दिया। उधर काशीपुरा और रूपपुरा के ग्रामीणों ने गांव को 15 किलोमीटर दूर ग्राम पंचायत से जोड़ने पर नाराजगी जताते हुए मतदान का बहिष्कार किया है।

मतदान केंद्रों पर दिव्यांगों और बुजुर्गों के लिए व्हील चेयर की व्यवस्था की गई है। एक बुजुर्ग को मतदान के लिए ले जाते हुए परिजन।
मतदान केंद्रों पर दिव्यांगों और बुजुर्गों के लिए व्हील चेयर की व्यवस्था की गई है। एक बुजुर्ग को मतदान के लिए ले जाते हुए परिजन।

सुरक्षा के लिए किए कड़े बंदोबस्त
जिला निर्वाचन अधिकारी राजेन्द्र विजय ने लोकतंत्र के सशक्तिकरण के लिए तीनों पंचायत समिति क्षेत्रों के मतदाताओं से शत प्रतिशत मतदान का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि सभी मतदाता बिना डर के वोट देने के लिए मतदान केंद्र पर पहुंचे। स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। संवेदनशील और अति संवेदशील मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है। जोनल मजिस्ट्रेट क्षेत्र में बूथों पर निगरानी रखेंगे। चुनाव प्रक्रिया में किसी भी तरह का व्यवधान का प्रयास करने वाले तत्वों के साथ सख्ती से निबटा जाएगा।

बता दें कि दूसरे चरण में जिला परिषद सदस्य के 14 प्रत्याशी और पंचायत समिति सदस्य के 120 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। तीनों पंचायत समितियों के कुल 2 लाख 4 हजार 792 मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें 1 लाख 5 हजार 983 पुरुष, 98 हजार 808 महिला तथा 1 अन्य मतदाता है। तीनों पंचायत समितियों बारां, मांगरोल और अंता में 15-15 वार्डों में चुनाव हो रहा है। दूसरे चरण के जिला परिषद के 7 वार्डों में भी चुनाव हो रहा है। मतदान के लिए कुल 280 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए हैं, जिनमें बारां में 101, अंता में 98 और मांगरोल में 81 मतदान केंद्र हैं। तीनों पंचायत समिति क्षेत्रों में 33 जोनल मजिस्ट्रेट और 6 एरिया मजिस्ट्रेट रहेंगे।