पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

संभल कर चलें:शहर में कई जगह खुले पड़े हैं बिजली के तार, करंट से हादसे का खतरा

बारां4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कोटा रोड पर लाइट के खंबो से बिजली के तार बाहर निकल रहे है। - Dainik Bhaskar
कोटा रोड पर लाइट के खंबो से बिजली के तार बाहर निकल रहे है।
  • सड़क के डिवाइडर पर लगे बिजली पोल के बॉक्स खुले, ट्रांसफार्मरों पर सुरक्षा जाली नहीं

शहर में कई जगह बिजली के तार खुले हुए पड़े हैं। कई जगह पर ट्रांसफार्मर बिना फेसिंग के व कम उंचाई वाली जगह पर हैं। जिससे हमेशा हादसे का अंदेशा बना हुआ है। बारिश का माैसम चल रहा है, घर से निकलते समय यह ध्यान रखें कि शहर में ऐसे कई स्थान हैं, जहां बिजली के तार खुले में पड़े हैं। बारिश में सीलन से खुले में पड़े इन ताराें के कारण करंट आ सकता है, इसलिए सावधानी बरतें, क्याेंकि ऐसे हादसों को रोकने के लिए सरकारी स्तर पर काेई इंतजाम नहीं किए गए हैं।

ट्रांसफार्मरों व बिजली के पोल से भी करंट का खतरा है। पार्कों में घूमते समय और डिवाइडर पर चलते समय भी सावधानी बरतें, क्योंकि यहां भी आप करंट की चपेट में आ सकते हैं। शहर के कई क्षेत्राें में ट्रांसफार्मर के चाराें और जाली भी नहीं लगाई गई है, तार खुले में पड़े हैं। ऐसे में कोई लापरवाही बरतता है, तो​​​​​ हादसा हाे सकता है। शहर में फुटपाथ और डिवाइडर के पास चलते समय भी लोगों को सावधानी की आवश्यकता है। कई सड़कों के डिवाइडर में राेड लाइट के खंबों के लिए लगाए बाॅक्स खुले पड़े हैं। पार्काें में खंबों के बाॅक्स खुले हुए हैं। इनके तार बाहर निकले हुए हैं।

जिम्मेदार बेखबर... रखरखाव के दौरान नहीं दिखे खुले तार

जयपुर डिस्काॅम के अधिकारियों ने मानसून का सीजन देखते हुए कई दिनों तक बिजली बंद कर रखरखाव का कार्य कराया। पेड़ों की शाखाएं काटने अाैर ताराें काे जाेड़ने का काम किया, लेकिन ट्रांसफार्मराें में से निकले खुले तार ठीक कराने समेत अन्य जरूरी काम नहीं कराए। बिजली के खंबों में कहां करंट आ रहा है, इसकी जानकारी भी अधिकारियों को नहीं है। शहर के कोटा रोड, अटरू रोड समेत अन्य जगह पर बिजली के पोल से बिना बॉक्स के तार बाहर आ रहे हैं, जिससे लोगों को हमेशा हादसे का डर बना रहता है।

इसलिए चिंता...कई बार खुले तारों से करंट आने से हो चुकी है मवेशियों की मौत
शहर निवासी मोहित प्रजापति, गौरव निमोदा, पराग वारा, हरिओम सुमन ने बताया कि शहर में बारिश के दिनो में कई जगह पर खंबो में से करंट आ जाता है। कई जगह ट्रांसफार्मर भी कम उंचाई पर होने व उनमें से खुले तार बाहर निकलने के कारण कई मवेशियों की मृत्यु हो चुकी है। लेकिन इस ओर कोई भी जिम्मेदार अधिकारीयों की ओर से ध्यान नहीं दिया जाता है।

तारों में करंट आ रहा हो ताे यहां दें जानकारी
बिजली के पोल, ट्रांसफार्मर में करंट आ रहा हो तो इस बारे में जयपुर डिस्काॅम के बारां कंट्रोल रूम का नंबर- 6376917566 व स्टेट कंट्रोल रूम के नंबर- 18001806507 पर भी सूचना व शिकायत कर सकते हैं।

  • किसी खंभे या ट्रांसफार्मर में करंट की लाेग जैसे ही सूचना देते हैं, तो विभाग की ओर से मौके पर टीम भेजकर उसे ठीक कराते हैं। ट्रांसफार्मराें के चाराें ओर सुरक्षा के लिए जालियां भी लगवाई हैं। लाइट के खंभो से बाहर निकले तारो को लेकर नगर परिषद को सर्वे करवाने के लिए लेटर लिखा है। विभाग की ओर से भी जानकारी लेकर जहां पर बिजली पाेलाें के अंदर रहने वाले ताराें के बाॅक्स खुले हुए हैं, वहां व्यवस्थाएं ठीक कराई जाएगी। - नवरत्न बैरवा, एक्सईन, बिजली विभाग बारां
खबरें और भी हैं...