पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हादसा:दांता में गैस सिलेंडर भभका, एक ही परिवार के 5 जने बुरी तरह झुलसे

बारां2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सिलेंडर ने अचानक पकड़ी अाग, 5 लाेगों को माेहल्लेवासियाें ने बाहर निकाला

केलवाड़ा कस्बे के दांता में गुरुवार शाम को घर पर एक गैस सिलेंडर में अचानक आग लग गई। इससे कमरे में बैठै एक ही परिवार के पांच जने गंभीर रूप से झुलस गए। सभी घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद बारां रेफर किया।ग्रामीणों के अनुसार दांता भट्‌टा वाले मोहल्ले में मनीषा (28) पत्नी मुकेश शाम करीब साढ़े 7 बजे घर पर खाना बना रही थी। उसका पति मुकेश (30) पुत्र जानकीलाल भी घर पर ही था, जबकि उसका पुत्र यश (6), साला रामनिवास (14) व मामा का लड़का महेश (14) सभी घर पर एक ही कमरे में थे। कमरे के ऊपर सीमेंट के टीन लगे हुए थे। इस दौरान अचानक सिलेंडर से गैस का रिसाव शुरू हो गया और एकदम से आग भभक गई। आग की लपटों की चपेट में आकर पांचों जने बुरी तरह झुलस गए। इस दौरान हुए तेज धमाके की आवाज सुनकर पड़ाेसी मनोज सहरिया वहां पहुंचे और गैस सिलेंडर और चूल्हे काे खींचकर बाहर फेंका। तब तक कमरे में आग बढ़ गई। मोहल्ले के लोगों ने एक-एक कर परिवार के लाेगाें काे बाहर निकाला और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया।

धमाके की आवाज सुनकर घर के बाहर जमा हुए लोगधमाके आवाज सुनकर मौके पर पड़ाेसियों की भीड़ एकत्रित हो गई। लोग मौके पर आग बुझाने में जुट गए। काेई पानी लाने दाैड़ रहा था, ताे काेई अपने तरीके से आग बुझाने में जुट गया। आखिरकार माेहल्लेवासियाें ने अपने स्तर पर ही आग पर काबू पा लिया। पूरे घटनाक्रम के समय मुकेश की बेटी कमरे के बाहर होने से झुलसने से बच गई।

जान की परवाह किए बिना मनोज ने जलते सिलेंडर को घर से बाहर निकालामुकेश के घर धमाके की आवाज सुनकर पड़ाेसी मनाेज सहरिया मुकेश के घर की तरफ दौड़ा, तो कमरे में आग की लपटें उठ रही थी। मुकेश व उसकी पत्नी सहित सभी लाेग लपटाें से घिर कर झुलस गए थे। मनाेज ने देखा तो सिलेंडर से आग की लपटें उठ रही थीं। आग ज्यादा बढ़ जाती ताे पांचाें लाेगाें की जान काे खतरा हाे सकता था। यह देख मनाेज ने सबसे पहले गैस सिलेंडर व चूल्हे को तौलिया की मदद से कमरे से बाहर निकालकर खुले में लाए। वहां लाकर सिलेंडर का रेगुलेटर बंद कर दिया। मनाेज ने बताया कि उनके मन में यह डर भी था कि सिलेंडर फट गया, तो बड़ा नुकसान हो सकता है, लेकिन परिवार को बचाना बहुत जरूरी था।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें