पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बयान:दिल्ली धरने के लिए कूच करेंगे हाड़ौती के किसान: सिंह

बारां2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सभी उपजों की वर्ष भर ग्राम स्तर पर न्यूनतम समर्थन मूल्य पर संपूर्ण खरीद की गारंटी के लिए कानून बनाने के लिए किसान महापंचायत के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामपाल जाट के नेतृत्व में किसान दिल्ली को घेरने के लिए कूच करेंगे। किसान महापंचायत के प्रदेश संयोजक सत्यनारायण सिंह ने बताया कि देश के किसान कमाई छोड़कर लड़ाई के लिए विवश हैं।

यह स्थिति केंद्र सरकार की विदेशी निवेशकों को रिझाने की नीति के कारण पैदा हुई है। अभी भी सरकार नहीं चेती तो देश का किसान सड़कों पर होगा। इसी के तहत 28 शनिवार को किसान महापंचायत के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामपाल जाट के नेतृत्व में किसान राजस्थान से कूच करेंगे। इसी के साथ जिला एवं तहसील मुख्यालय पर ज्ञापन, धरना-प्रदर्शन कर रोष जताया जाएगा। फिर भी सरकार की ओर से न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी के लिए कानूनी प्रावधान नहीं किया तो किसान दिल्ली के सत्ताधीशों को घेरने से नहीं चूकेंगे। उल्लेखनीय है कि जाट ने 14 जून को प्रधानमंत्री को पहला पत्र लिखा था।

जिसमें उल्लेख किया कि इन कानूनों के कारण कृषि उपजों के व्यापार पर बड़े पूंजी वालों का एकाधिकार हो जाएगा। जिससे वह कृषि उत्पादों के कम से कम दाम चुकाएंगे और उपभोक्ता की जेब से उन्हीं उत्पादों को बेचकर अधिक से अधिक दाम वसूलेंगे। इसी तरह संविदा खेती से किसान अपने खेत पर मालिक से मजदूर बनकर रह जाएगा। फिर जाट ने दूसरा चेतावनी पत्र 21 जुलाई को लिखा। जिसमें इन कानूनों को वापस नहीं लेने पर देशभर में किसानों के आंदोलन करने की चेतावनी दी थी।

किसानों में यह भी रोष है कि न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद की गारंटी के लिए केंद्र सरकार ने कानून नहीं बनाया, जबकि किसानों की सुनिश्चित आय एवं मूल्य का अधिकार विधेयक-2012 के प्रारूप के आधार पर निजी विधेयक को लोकसभा ने आठ अगस्त 2014 को बहस के लिए सर्वसम्मति से स्वीकार किया था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser