पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बाल अधिकार सप्ताह का समापन:बच्चों की देखभाल और सुरक्षा के लिए जागरूक होना जरूरी

बारां3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बाल अधिकार के नियम बताए

बाल अधिकारिता विभाग की ओर से मनाए जा रहे बाल अधिकार सप्ताह एवं चाइल्डलाइन से दोस्ती सप्ताह का समापन औस मानसिक विमंदित गृह में किया गया। कार्यक्रम में बाल कल्याण समिति अध्यक्ष ओमप्रकाश मेहता, सहायक निदेशक बाल अधिकारिता राकेश वर्मा व अन्य अतिथि मौजूद थे।

कार्यक्रम में बाल कल्याण समिति अध्यक्ष ओमप्रकाश मेहता ने कहा कि बाल अधिकार के तहत जीवन का अधिकार, पहचान, भोजन, पोषण और स्वास्थ्य, विकास, शिक्षा और मनोरंजन, नाम और राष्ट्रीयता, परिवार और पारिवारिक पर्यावरण, उपेक्षा से सुरक्षा, बदसलूकी, दुर्व्यवहार, बच्चों का गैर-कानूनी व्यापार शामिल है।

बच्चों की देखभाल और सुरक्षा को बढ़ावा देने तथा बाल अधिकारों के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए संगठन, सरकारी विभाग, नागरिक समाज समूह, एनजीओ आदि की ओर से कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

उन्होंने बाल अधिकार सप्ताह के तहत किए गए कार्यक्रमों में भाग लेने वाले बच्चो की सराहना की तथा उन्हें पुरस्कृत किया। बाल अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक राकेश वर्मा ने बताया कि बाल अधिकार बाल श्रम और बाल दुर्व्यवहार की खिलाफत करता है।

बाल अधिकार सप्ताह बच्चों के अधिकार और सम्मान को सुनिश्चित करने के लिए मनाया जाता है। बच्चों को विकास और सुरक्षा का आनंद लेने का मौका देना चाहिए। इस बात को सुनिश्चित करें कि बाल अधिकार के कानून, नियम, और लक्ष्य का पालन हो। बाल कल्याण समिति सदस्य मीनाक्षी जैन ने बच्चों को बिस्किट व टाॅफी बांटी।

इस अवसर पर बाल कल्याण समिति अध्यक्ष व सदस्यों ने मानसिक विमंदित गृह का निरीक्षण किया। चाइल्ड लाइन निदेशक अनिल जैन ने बताया कि चाइल्ड हेल्प लाइन 1098 के जरिए देश के हर भाग में बच्चों की मुसीबत एवं सहायता तथा उनके रहने की स्थिति की निगरानी की जा रही है।

चाइल्ड लाइन समन्यवक जितेंद्र बीलवाल ने कहा कि बाल अधिकारों को मजबूत करने के लिए समाज और संस्थाओ को लगातार कार्य करना होगा। देश में बाल अधिकारों को फैलाना, प्रचारित और प्रसारित करना है। चाइल्ड लाइन से दोस्ती सप्ताह और बाल अधिकार सप्ताह के दौरान पौधरोपण, हस्ताक्षर अभियान, नुक्कड़ नाटक, रंगोली प्रतियोगिता, कविता पाठ, रैली आदि कार्यक्रम आयोजित किए किए।

समापन अवसर पर अतिथियों ने सप्ताह के दौरान किए गए कार्यो के लिए संस्थाओं, बच्चों, चाइल्ड लाइन, मानव तस्करी यूनिट व अन्य को प्रशस्ति पत्र व प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम मे चाइल्ड लाइन के पुष्पा शर्मा, महेष कुमार, सोमेश नामा, पवन कुमार, सुनील कुमार, गायत्री पांचाल एवं बाल अधिकारिता विभाग के स्टाफकर्मी तथा विभाग की काउंसलर मौजूद रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें