पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम:मार्च में मई जैसी गर्मी, 410 पर पहुंचा पारा 40 किमी की रफ्तार से चली गर्म हवा

बारांएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आंधी और लू का बना रहेगा मौसम, विशेषज्ञों की सलाह-तेज गर्मी में बरतें एहतियात
  • लू का असर...खिरने लगे पलाश के फूल

जिले में मंगलवार को गर्मी ने सुबह से ही लोगों को बेहाल किया। दिनभर 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गर्म हवा चली। मौसम में एकदम से आए बदलाव से मार्च में ही मई सी गर्मी का अहसास करा दिया।शहर में सुबह सूर्योदय के साथ ही वातावरण में गर्मी महसूस होने लगी। सुबह 10 बजते बजते वातावरण में गर्मी तेज़ होने लगी। लोग छाव और पानी की तलाश करते नज़र आए। दोपहर 1 बजे तक तापमान 41 डिग्री पर पहुंच गया। इस दौरान धूल भरी आंधी ने लोगों की मुश्किल बढ़ा दी। सूरज की तपिश के बीच 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चली गर्म हवा ने घर से बाहर निकले लोगो को बेहाल कर दिया। कोई पेड़ तो कोई दीवार की ओट में खड़ा होकर गर्मी से बचाव करता नजर आया। न्यूनतम तापमान 20 डिग्री तक रहा। मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक आरएस शर्मा ने बताया कि राजस्थान तथा आसपास के क्षेत्र में स्ट्रांग प्रेशर ग्रेडियंट फोर्स विकसित होने की वजह से मंगलवार को दिनभर तेज धूल भरी आंधी राज्य के ज्यादातर भागों में दर्ज की गई है। आगामी दो दिनों तक राज्य के कुछ भागों में अपेक्षाकृत तेज हवाएं 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा तक चलने की संभावना है।

बदलते मौसम में सेहत का रखें ध्यानवरिष्ठ फिजीशियन डॉ. केके कतियाल का कहना है कि बासी और रखा हुआ भोजन नहीं करें। तेज़ धूप में घर से बाहर नही निकले। बाहर से घर पहुंचते ही पसीना सूखने के बाद ही पानी पिए। कोई स्वास्थ्य संबधी परेशानी होने पर डॉक्टर और अस्पताल से संपर्क करें।

बिजली ट्रिपिंग ने बढ़ाई परेशानीजिलेभर में गर्मी की दस्तक के साथ ही बिजली ट्रिपिंग की समस्या शुरू हो गई है। बारां शहर में ही बिजली ट्रिपिंग के कारण लोगों को दिन में परेशान होना पड़ा। मौसम में आ रहे बदलाव के बीच बिजली गुल होने से लोग गर्मी और उमस से बेहाल हो रहे हैं। जिलिवासियों ने बिजली सप्लाई तंत्र की खामी को दूर कर बार-बार होने वाली ट्रिपिंग की समस्या का निदान करने की मांग की है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

    और पढ़ें