गर्मी का कहर / नौतपा से पहले ही 45॰ पर पारा, गर्म हवा ने झुलसाया, छांव तलाशते रहे लोग

Mercury at 450 before Nautpa, hot air scorched, people searching for shade
X
Mercury at 450 before Nautpa, hot air scorched, people searching for shade

  • सुबह पौने नौ बजे से ही होने लगा लू का अहसास, पंखे फेंक रहे गर्म हवा, कूलर भी नहीं दे पा रहे राहत

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

बारां. मई के आखरी सप्ताह में गर्मी चरम पर पहुंचने लगी है। शनिवार को सूर्योदय के साथ ही तपिश का अहसास शुरू हो गया। दिन चढ़ने के साथ ही धूप में तेजी के साथ लू के थपेड़ों ने लोगों को बेहाल कर दिया। सुबह करीब पौने नौ बजे ही धूप चूभने लगी। वहीं गर्म हवा के थपेड़ों ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी।
जिलेभर में मौसम का मिजाज एकदम से बदलने लगा है। दो दिन बाद शुरू हो रहे नौ तपा से पहले ही गर्मी ने सितम शुरू कर दिया है। स्थिति यह है कि घर से निकलते ही लोग छांव और पानी की तलाश करते नजर आ रहे हैं। धूप में तेजी का आलम यह है कि हवा बेहद गर्म हो चुकी है। ऐसे में लू के थपेड़े लोगों को परेशान कर रहे हैं।

शहर में शनिवार को तपन के बीच पारा भी लगातार बढ़ रहा है। अधिकतम तापमान 45 डिग्री तक पहुंच गया। मौसम विभाग ने 29 मई तक इसी तरह तेज गर्मी की संभावना जताई है। 9 मई को 43 डिग्री तक पारा चढ़ने के बाद लगातार पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से तापमान गिरता रहा। लेकिन नौतपा लगने के चार दिन पहले ही गर्मी ने फिर तेवर दिखा दिए। शनिवार को पहली बार पारा 45 डिग्री पर पहुंच गया। न्यूनतम तापमान भी 27 डिग्री दर्ज किया गया।
अम्फान तूफान की वजह से आई नमी में कमी
मौसम विभाग के अनुसार अम्फान तूफान ने अपनी ओर नमी खींच लिया है। यही वजह है कि पिछले तीन दिनों से छाए हुए बादल साफ होते ही तापमान में वृद्धि हो गई। मौसम विभाग ने इस वजह से 29 मई तक मौसम साफ रहने और तापमान बढ़ने की संभावना जताई है। यानी अगले एक सप्ताह तक गर्मी से राहत की उम्मीद नहीं है।
सुबह से ही चले कूलर- पंखे, गर्मी ने किया बेहाल
गर्मी के तेवर सुबह पौने 9 बजे से ही दिखने लगे। सुबह 11 बजे तक तापमान 40 डिग्री पर पहुंच गया। दोपहर 3 बजे 45 डिग्री पर पहुंच गया। इस दौरान स्थिति यह रही की पंखे गर्म हवा फैंकते रहे। लोगों को कूलर की हवा भी राहत नहीं दे सकी। उल्लेखनीय है कि 25 मई से नौतपा शुरू होने वाले हैं। ऐसे में अनुमान है कि इन दिनों में तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच जाएगा।
पिछले साल 22 मई को 43.2 डिग्री था दिन का तापमान
पिछले साल 22 मई को अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री दर्ज किया गया था। इसकी तुलना में इस वर्ष 1 डिग्री अधिक तापमान रहा। मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान की तरफ से आ रही गर्म हवा की वजह से लगातार गर्मी में बढ़ रही है। इसलिए एक दिन में पारा 1.4 डिग्री अधिक रहा। लगातार तापमान में बढ़ा तो आगामी 5 दिनों बाद ओवर हीटिंग की वजह से अंचल में बारिश हो सकती है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना