पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खेती-किसानी:मंडी में नए चने का श्रीगणेश; ~4201 प्रति क्विंटल बिका

बारां3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में 71 हजार 800 हैक्टेयर में की गई चने की बुवाई, इस साल 6 अरब के कारोबार की उम्मीद

बारां कृषि उपजमंडी में बुधवार को नए चना की आवक हुई। विधिवत पूजा के साथ नए चना की खरीद 4201 रुपए प्रति क्विंटल भाव से हुई है। इस साल रबी फसल सवा तीन लाख हैक्टेयर में हैं। गौरतलब है कि पिछले साल जिले मे औसत से काफी कम बारिश हुई है। इसके चलते बांध-तालाब आदि में पानी की आवक कम रही। ऐसे में किसानों ने कम पानी वाली फसल सरसों व चना की बुवाई में रुझान दिखाया। जिले में करीब 71 हजार 800 हैक्टेयर के रकबे में चना की बुवाई हुई। पिछले साल के मुकाबले इस बार 21 हजार हैक्टेयर का रकबा बढ़ा है। इस बार मावठ की बारिश के साथ ही चना की फसल में अच्छी बढ़वार को लेकर अब तक मौसम अनुकूल रहा है।कृषि विशेषज्ञों ने बताया कि शुरुआती सीजन में ही शाहाबाद क्षेत्र में चना और सरसों की बुवाई हो गई थी। अब इसकी कटाई के साथ थ्रेसिंग शुरू हो गई है। बारां मंडी में पहला मौका है जब नए चने की जनवरी में ही आवक हा़े गई है। शनिवार को मंडी में 6 क्विंटल नए चने की आवक हुई। वर्तमान में चने का औसत भाव 3950 चल रहा है। ऐसे में जिले में अकेले चने से ही 6 अरब 23 करोड़ 7 लाख 30 हजार से अधिक के कारोबार की उम्मीद लगाई जा रही है।

नीलामी बोली 3800 से शुरू हुई आढ़त व्यापारी मानमल जैन ने बताया कि कृषि उपजमंडी में शनिवार को समरानियां से नई चना की उपज आई है। समरानियां के किसान प्रेमचंद राठौर नए चने की उपज लेकर पहुंचे हैं। इसकी नीलामी बोली 3800 से शुरू हुई और 4201 रुपए प्रति क्विंटल पर पहुंची। व्यापारियों के अनुसार यह पहला माैका है जब करीब 6 क्विंटल चना पहली बार 30 जनवरी को ही बारां मंडी में बिकने पहुंचा है। व्यापारियों का कहना है कि नए सीजन का चना की आवक फरवरी के अंतिम सप्ताह में होती है। इस साल फसल अच्छी हाेने से इसका उत्पादन भी बढ़ेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें